ब्रेकिंग
हरदा के युवक की लाश खंडवा जिले में रेलवे ट्रैक पर मिली, गुरु पूर्णिमा पर धुनि वाले दादा जी के दर्शन ... भारी बारिश से मप्र मे धंसा रेल्वे ट्रेक, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र भारी बारिश का कहर आवागमन हुआ बाधित सिवनी मालवा: 11:15 तक मोरघाट माध्यमिक शाला में कोई शिक्षक नही आया विद्यार्थी दीवार कूद कर अंदर खड़े,... Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया

अब सरकार महिलाओं को देगी ₹1000 महीना, शुरू हुई नई योजना, देखे पूरी जानकारी

केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं के उत्थान के लिए समय-समय पर नई योजनाएं शुरू करती रहती हैं ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें। इसी कड़ी में झारखंड सरकार ने महिलाओं और बेटियों के कल्याण के लिए एक नई योजना की घोषणा की है।

झारखंड सरकार की इस नई योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलेंगे। यह योजना केवल उन महिलाओं को लाभान्वित करेगी जिनकी उम्र 25 से 49 वर्ष के बीच है।

योजना का उद्देश्य –

झारखंड सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं को अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए घर के अन्य सदस्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। इस योजना से महिलाएं अपनी छोटी-मोटी आवश्यकताओं को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूरा कर सकेंगी। यह योजना महिलाओं के आत्म-सम्मान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे झारखंड सरकार जल्द ही लागू करने वाली है।

इन महिलाओ को मिलेगा का लाभ –

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो इसके सभी पात्रता शर्तों को पूरा करती होंगी। इस योजना के तहत केवल उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनकी उम्र 25 से 49 वर्ष के बीच है।

यदि महिला बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड धारक है, तो उन्हें आसानी से इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

ये महिलाएं नही कर सकेंगी आवेदन –

जिन महिलाओं के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है या जिनके परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

- Install Android App -

1. आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. मोबाइल नंबर
4. जाति प्रमाण पत्र
5. आय प्रमाण पत्र
6. निवास प्रमाण पत्र
7. आयु प्रमाण पत्र

योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

झारखंड सरकार की इस नई योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको थोड़े इंतजार की आवश्यकता होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस योजना की शुरुआत करने पर विचार कर रहे हैं। जल्द ही इस योजना को राज्य में लागू किया जाएगा और जैसे ही योजना की शुरुआत होती है, आपको इसके आवेदन की जानकारी यहां से प्राप्त हो जाएगी।

इस योजना का झारखंड की महिलाओं के जीवन में एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। यह योजना महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करेगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी। इससे महिलाएं अपनी जरूरतों को बिना किसी पर निर्भर हुए पूरा कर सकेंगी और अपने आत्म-सम्मान को बढ़ा सकेंगी। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना का संचालन राज्य स्तर पर किया जाएगा। योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलेंगे, जिससे उन्हें सालाना 12000 रुपये प्राप्त होंगे। यह योजना बंगाल के लक्ष्मी भंडार योजना के तर्ज पर शुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस योजना की घोषणा की है और जल्द ही इसे लागू करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। योजना की शुरुआत के बाद महिलाओं को इसके लाभ के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

झारखंड सरकार की यह नई योजना राज्य की महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगी। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी और अपने आत्म-सम्मान को बढ़ा सकेंगी। यह योजना राज्य की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे उन्हें वित्तीय सहायता मिलेगी जिससे वे अपने जीवन को बेहतर बना सकेंगी।

Don`t copy text!