ब्रेकिंग
MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी! हरदा : जनशिक्षा केन्द्र महात्मा गांधी हरदा की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

भिलट देव मेला भगवान भरोसे चल रहा, जनपद ने नही की कोई व्यवस्थाएं, पुलिस भी नदारत

✍️✍️ के के यदुवंशी पत्रकार,

सिवनीमालवा।क्षेत्र का सबसे सुप्रसिद्ध भीलटदेव मेला जनपद पंचायत और प्रशासन की लापरवाही के कारण भगवान भरोसे ही चल रहा है। पहले जब यह मेला लगता था तो जनपद पंचायत पूरी व्यवस्थाएं करता था। जिसमे महिलाओ के लिए शौचालय, श्रद्धालुओ के लिए रुकने की व्यवस्था, मंदिर के आस पास और मेले मे साफ सफाई की व्यवस्था की जाती थी। लेकिन इस वर्ष जनपद पंचायत और प्रशासन द्वारा यहां कोई व्यवस्था नही की गयी है। जिसके कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओ को काफी परेशानी हो रही है। जिसका परिणाम है कि मेला सुनसान हो गया है।

जनपद ने नही की व्यवस्थाएं

इस वर्ष जनपद पंचायत ने मेले मे होने वाली सभी मुलभूत सुविधाये ओर व्यवस्थाए नही की है। जनपद पंचायत द्वारा महिलाओ के लिए शौचालय तक नही बनाये है। इसलिए यहां आने वाली महिलाओ को खुले मे शोच जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसी तरह पीने के पानी की भी जनपद द्वारा कोई व्यवस्था नही की गयी है। पहले यहां प्याऊ लगाई जाती थी पर इस वर्ष कोई प्याऊ नही लगाई गयी है । लोगो को पीने के पानी के लिए हेंडपम्प और कुए के पानी पर निर्भर होना पड़ता है।

कार्यालय मिले बंद

भीलटदेव मेले मे जनपद पंचायत का कार्यालय, पुलिस चौकी सभी बंद मिले। इन कार्यालयों मे ताले लगे हुए मिले। कोई भी कर्मचारी इन कार्यालयों मे नही मिला।

कुए को नही किया बंद,गिरी गाय

भीलटदेव मे एकमात्र कुआ है। पूरा मेला इसी के पानी पर निर्भर है। कुए को शुरु करने के पहले जनपद पंचायत द्वारा इस कुए की सफाई नही कराई गयी और ना ही ब्लीचिंग पाउडर आदि इसमें डाला गया। कुए का मुँह बंद नही होने के कारण 24 अप्रेल को सुबह 9 बजे एक गाय भी इसमें गिर गयी थी। जिसे पार्किंग पर काम करने वाले धन्नालाल पिता बाबूलाल और एक अन्य युवक ने कुए मे कुदकर बमुश्किल से निकाला। इसके बाद जनपद पंचायत को सुध आयी और उसने कुए के मुह पर नेट लगाकर उसे बंद किया।

- Install Android App -

पुलिस व्यवस्था नही होने से सड़क पर लगता है जाम

पुलिस की व्यवस्था नही होने के कारण आवगमन बाधित रहता है और जाम की स्थिति बनी रहती है। पूरा मेला पुलिस विहीन ही है। ऐसी स्थिति मे यहां कोई वारदात होती है तो उसे सुलझाने वाला कोई नही है। पुलिस व्यवस्था नही होने से मेले के अंदर तक कार जीप ओर दो पहिया वाहन निर्बाद्ध घूम रहे है। जिसके कारण यहां कभी भी कोई हादसा होने से इंकार नही किया जा सकता है।जबकि जनपद पंचायत द्वारा पार्किंग स्थल का ठेका दे रखा है। पुलिस व्यवस्था नही होने से लोग मेले के अन्दर अपने वाहन ले जा खड़े कर रहे है।और पार्किंग स्थल सुना पड़ा है ।

दो दिन बंद कर दिया मेला

चुनाव के समय 25 और 26 अप्रेल को जनपद पंचायत और प्रशासन ने यहां पहले से बैनर लगाकर मेला 2 दिनों तक बंद करने की सूचना कर दी थी। जबकि चुनाव मे मेला बंद किये जाने का चुनाव आयोग के द्वारा कोई निर्देश नही दिये गये थे। मेले को 2 दिनों तक बंद किये जाने का औचित्य समझ से परे है।

Don`t copy text!