ब्रेकिंग
MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी! हरदा : जनशिक्षा केन्द्र महात्मा गांधी हरदा की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

मातृशक्ति उद्यमिता योजना: महिलाओं को मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया

सरकार महिलाओं के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रही है, जिनसे उन्हें आर्थिक सहायता मिल रही है। इन्हीं में से एक है मातृशक्ति उद्यमिता योजना (Matrushakti Udyamita Yojana), जिसे राज्य की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है, जिसके तहत उन्हें 3 लाख रुपए का लोन प्रदान किया जाएगा। इस राशि से महिलाएं अपना खुद का उद्योग स्थापित करके अपनी आय बढ़ा सकती हैं।

मातृशक्ति उद्यमिता योजना की विशेषताएं

इस योजना की खास बात यह है कि महिलाओं को सब्सिडी का लाभ मिलेगा, जिससे यह लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने और आर्थिक रूप से मजबूत बनने में मदद करेगी।

मातृशक्ति उद्यमिता योजना का उद्देश्य और लाभ

मातृशक्ति उद्यमिता योजना में 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को अपना व्यवसाय या उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण दिया जाएगा। राज्य की महिलाएं इस योजना के माध्यम से 3 लाख रुपए का लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपए से कम है।

मातृशक्ति उद्यमिता योजना के लिए पात्रता

मातृशक्ति उद्यमिता योजना का लाभ गरीब और जरूरतमंद परिवार की महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए कुछ पात्रता और शर्तें निर्धारित की गई हैं, जिन्हें पूरा करने पर ही महिलाएं इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकती हैं। यह शर्तें इस प्रकार हैं

1. आवेदन करने वाली महिला विवाहित होनी चाहिए।

2. महिला राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

3. महिला के परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

4. आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

5. महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

6. महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

मातृशक्ति उद्यमिता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. महिला का आधार कार्ड

2. मूल निवास प्रमाण-पत्र

3. आय प्रमाण-पत्र

4. जाति प्रमाण-पत्र

5. परिवार का राशन कार्ड जिसमें महिला का नाम हो

6. विवाह का प्रमाण-पत्र

- Install Android App -

7. परिवार पहचान पत्र

8. प्रोजेक्ट रिपोर्ट

9. प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र

10. अनुभव प्रमाण-पत्र

11. मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो

12. महिला का पासपोर्ट साइज फोटो

 

मातृशक्ति उद्यमिता योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

 

मातृशक्ति उद्यमिता योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें।

1. सबसे पहले अपने जिले या क्षेत्र के महिला विकास विभाग कार्यालय जाएं।

2. वहां से मातृशक्ति उद्यमिता योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।

3. आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सभी आवश्यक जानकारियां सही से भरें।

4. आवेदन फॉर्म के साथ अपने स्वयं द्वारा प्रमाणित दस्तावेजों को अटैच करें।

5. भरे हुए आवेदन फॉर्म को उसी कार्यालय में जमा कराएं और रसीद प्राप्त करें।

6. संबंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। अगर सभी दस्तावेज सही पाए गए, तो आपको मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा।

इस प्रकार, आप मातृशक्ति उद्यमिता योजना का लाभ उठाकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकती हैं। यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे वे अपने सपनों को साकार कर सकती हैं और अपने परिवार को बेहतर जीवन प्रदान कर सकती हैं।

Don`t copy text!