ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: पॉलिटेक्निक कॉलेज की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया

हरदा : नेपाल – सतीश गुर्जर टीम ने नेपाल में रचा विश्व कीर्तिमान, भारत के 8 कलाकार थे शामिल |

हरदा /भोपाल : नेपाल के जनकपुर धाम में स्थित रंग भूमि मैदान में श्री सीता राम विवाह पंचमी महोत्सव पर यहां 11011 स्क्वायर फीट की जमीन पर श्री सीता राम की अनाज कलाकृति बनाई गई है। यह कलाकृति 121×91 फिट लम्बी व चौड़ी है । इस कलाकृति में ग्यारह तरह के कुल 101 क्विंटल अनाज का प्रयोग किया गया है । जो की वर्ल्ड में अब तक की सबसे विशाल अनाज कलाकृति है।
इस रचना कार्य के लिए मध्यप्रदेश के हरदा जिले से जनकपुर धाम पहुंचे कलाकार सतीश गुर्जर की 11सदस्यो की टीम जिसमे यज्ञिनी गुर्जर , गोविंद पाटिल , रेचल चौधरी , ज्योति रायखेरे, अदिति अग्रवाल, राजनंदिनी पालीवाल,हर्ष कुशवाह ,गुनगुन मिश्र ,मनिका शाह एवं रामानंद शाह द्वारा यह कलाकृति बनाई गई है । विवाह पंचमी में शामिल होने के लिए जनकपुर धाम पधारें आगत श्रद्धालुओं के लिए श्री सीता राम की यह विशाल अनाज कलाकृति आकर्षण का केंद्र है ।

प्रतिमा में उपयोग किया जाने वाला अनाज  –

श्री सीता राम अनाज प्रतिमा के निर्माण में प्रयोग किए गए अनाज में 25 क्विंटल चावल, 6 क्विंटल गेहूं,6 क्विंटल सोयाबीन,18 क्विंटल चना, 18 क्विंटल उरद, 4 क्विंटल चना दाल,4 क्विंटल मसूर दाल , 3 क्विंटल मक्का,4 क्विंटल तुअर दाल, 2 क्विंटल मूंगफली, एवं 12 क्विंटल मूंग शामिल है। प्रतिमा निर्माण में उपयोग हुए 101 क्विंटल अनाजो में 15 फीसदी अनाज मिक्स हुआ , मिक्स अनाज को गौशाला में दान दिया जाएगा । वही सुरक्षित अनाज की अनाथ आश्रम , वृद्धाश्रम एवं बाल आश्रम को भेजा जाएगा।

इंस्टाग्राम पर देख जनकपुर आने का मिला मौका कलाकार सतीश गुर्जर की अनाज कलाकृति को इंस्टाग्राम पर देख जनकपुर धाम निवासी गुनगुन मिश्रा ने उन्हें विवाह पंचमी के मौके पर श्री सीताराम अनाज कलाकृति बनाने का न्योता दिया । अब तक भारतीय क्षेत्र में इस तरह की कलाकृति बनाने वाले कलाकार पड़ोसी राष्ट्र से न्योता मिलते ही उत्साहित हो गए और न्योते को स्वीकार कर लिया । और श्री सीता राम अनाज कलाकृति बनाने के लिए अपने आठ सदस्यों की टीम के साथ जनकपुर धाम पहुंचे और वहां तीन नए जनकपुर के कलाकार भी जुड़ गए ।

वर्ल्ड एवं हार्वर्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अंकित है कलाकार का नाम  –

- Install Android App -

मध्यप्रदेश के हरदा जिले के अंतर्गत कुकरावद गाव के एक किसान परिवार में जन्मे 28 वर्षीय कलाकार सतीश गुर्जर का नाम 12 विश्व रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है, कलाकार ने अपने घर प्रधानमंत्री के द्वारा लाउकडाउन के दौरान किसानों के लिए गांव गांव में अनाज खरीदी से प्रभावित होकर अपने घर के छत पर 23 अप्रैल 2020 को 800 स्क्वायर फिट में प्रधानमंत्री जी की अनाज प्रतिमा बनाई थी । वही से उनको प्रेरणा मिली

Don`t copy text!