ब्रेकिंग
हरदा: 29 वर्षीय युवक के पास देशी पिस्तौल और जिंदा कारतूस मिला ! एफआईआर दर्ज हरदा: चोरी के दो आरोपी गिरफ्तार आरोपी के कब्जे से पचास हजार का माल जब्त ! दोनो आरोपी देवास जिले के न... Harda: टिमरनी पुलिस ने जिलाबदर आरोपी को किया गिरफ्तार, भेजा जेल हरदा: पानी ओवरफ्लो होने पर पुल पुलिया पार न करें, विशेष सावधानी रखें कलेक्टर श्री सिंह ने नागरिकों ... अब भोपाल और हरदा में आयुष्मान भारत योजना के तहत होगा डेंगू का नि:शुल्क इलाज, देखे पूरी खबर इस बार बन‌ रहा है अद्भुत योग जो श्री कृष्ण के जन्म के समय द्वापर युग में बने थे। ज्योतिष गुरू पंडित ... हंडिया: धारा 307 में 2 साल से फरार इनामी आरोपी को हंडिया पुलिस ने घेराबंदी कर पकड़ा! Harda Big news: 55 दिन बीते किसानो के खातो में नही आया मुंग का पैसा, किसान कांग्रेस ने नर्मदा नदी मे... मात्र ₹50,000 में मिलेगा ट्रैक्टर, जानें योजना के बारे में विस्तार से PM Kisan Tracter Subsidy Yojan... सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना शुरू की, मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ Free Laptop Scheme 

आज पति की निगाह रहेगी भारत-पाक मैच पर और पत्नी की करवा चौथ के चांद पर

मकड़ाई समाचार ग्वालियर। महिलाओं के लिए खास दिन करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में महिलाएं रविवार को पूजा करेंगी। यह पर्व पति-पत्नी के प्रेम और विश्वास का दिन है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत कर पति की लंबी आयु की कामना करेंगी, लेकिन इस बार रविवार को करवा चौथ होने की वजह से पति घर में रहकर पत्नी से पूजा की तैयारी में और घर के कामों में पूरा सहयोग देने का वादा कर चुके हैं। हालांकि रविवार को भारत पाकिस्तान का क्रिकेट मैच भी है। इसलिए पति की निगाह मैच पर रहेगी और पत्नी की चांद पर।पूरे दिन भूखे-प्यासे रहने के बाद शाम ढलते-ढलते चांद का इंतजार बढ़ जाएगा। चांद अपना पूरा समय लेकर रात 8 बजकर 11 मिनट पर दिखेगा। कठिन निर्जला व्रत के साथ महिलाओं को अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होगा। पूरे दिन भूखे-प्यासे रहने की वजह से स्वास्थ्य पर असर न पड़े इसके लिए सुबह उठकर सरगी का सेवन जरूर करें, जिससे महिलाएं पूरे दिन भूख और प्यास को बदार्शत कर सकेंगी।

तारों की छांव में करेंगी सरगी सेवन: रजनी शर्मा ने बताया कि करवा चौथ से पहले सुबह सास बहु को सरगी देती है। जिसमें फैनी, दूध, रबड़ी, फल, जूस, मिठाई आदि शामिल है। सरगी का सेवन बहु जल्दी सुबह उठकर तारों की छांव में करेंगी। जिसके सेवन से भूख व प्यास जैसी समस्या नहीं होगी। सरगी के सेवन के बाद पूजा के दौरान बहु सास को भेंट स्वरूप श्रृंगार या अन्य वस्तु दान करेंगी। साथ ही सरगी का कुछ हिस्सा पूजा के बाद पंडित को भी दान करेंगी।

मैच छोड़ घर के कामों में करेंगे सहयोग: मेरे पति कोई मैच देखना नहीं छोड़ते हैं। उनके लिए हमेशा पहली प्राथमिकता मैच ही होता है। रविवार को भारत-पाकिस्तान का मैच होने वाला है तो वह सबसे पहली प्राथमिकता पर है, लेकिन कल मेरे पति पूरे दिन मेरे साथ ही रहने वाले हैं और पूजा के साथ घर के कामों में सहयोग करने का वादा भी कर चुके हैं।

- Install Android App -

रिचा शिवहरे

लांग ड्राइव पर जाने का प्लान

मेरी शादी के बाद यह पहला करवा चौथ है। मैं व्रत और पूजा करने के लिए काफी उत्साहित हूं। मेरा पति के साथ पूजा करने के बाद लांग ड्राइव पर जाने का प्लान है। मेरे पति ने मैच देखने के साथ पूजा की तैयारी में और घर के कामों में सहयोग करने का वादा किया है।

साक्षी अग्रवाल