ब्रेकिंग
हंडिया: वन ग्राम जोगा में स्वास्थ्य शिविर संपन्न ! हरदा : खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन में शामिल डंपर और ट्रैक्टर किया जब्त हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा गरबा उत्सव का हुआ आयोजन !  टिमरनी तिनका सामाजिक संस्था के खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में स्वर्ण रजत एवं कांस्... BJP के राज में मंडियों में किसानों का शोषण और खाद की हो रही काला बाजारी : हेमंत टाले  हरदा जिला कांग्रेस के नेतृत्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भोपाल मे विशाल उपवास मे शामिल होंगे सैकड़... हरदा: 20 सूत्रीय मांगों को लेकर हरदा सरपंच संघ ने किया चक्काजाम, सीएम के नाम जिला प्रशासन को सौंपा ज... बाबा सिद्दीकी मर्डर केस के बाद अब सलमान खान को फिर मिली धमकी, बाबा सिद्दीकी से भी होगा बुरा हाल शरद पूर्णिमा पर सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र नेमावर में आयोजित हुआ निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर, 450... Big news: खेत पर काम करने के दौरान ट्रैक्टर पलटा , पुत्र की दर्दनाक मौत, पिता गंभीर रूप से घायल, खार...

पार्वती नदी ऊफान पर, श्याेपुर से काेटा का संपर्क टूटा, चंबल नदी का भी जलस्तर बढ़ा

मकड़ाई समाचार ग्वालियर। श्याेपुर सहित ग्वालियर चंबल अंचल भर में बीती रात हुई झमाझम बारिश से गांवों में बह रहे छोटे-छोटे नदी नाले उफान पर आ गए हैं। वहीं पार्वती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने से 40 घंटे से श्योपुर- कोटा हाइवे बंद बना हुआ है। शुक्रवार की सुबह 6 से बजे से 10 घंटे के लिए मार्ग चालू हुआ था, इसके बाद दोपहर 3:30 फिर बजे बंद हो गया, जो अभी तक बंद है। जिससे श्योपुर-कोटा आने जाने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है।

उधर कोटा बैराज से चंबल नदी में 12 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, इसलिए जलस्तर बढ़ गया है, लेकिन चंबल खतरे के निशान से काफी नीचे बह रही है। मालवा क्षेत्र में हुई बारिश का असर श्योपुर जिले से गुजरी पार्वती नदी पर दिख रहा है। पार्वती नदी का जल स्तर से बढ़ने से खातौली पुल के ऊपर से पानी गुजर रहा है। पुल के पानी में डूब जाने से श्योपुर का कोटा से संर्पक कटा हुआ है। एक सप्ताह में पांचवीं बार पांचवी बार श्योपुर-कोटा हाइवे बंद हुआ है। शनिवार की सुबह से जल स्तर की जानकारी मिलते ही पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से निगरानी बढ़ा दी। लोगों को नदी से दूर रखने और ग्रामीणों को सुरक्षा की दृष्टि से अलर्ट रहने को भी कहा है। हालांकि, प्रशासन ने अभी पार्वती को खतरे के निशान से बहुत नीचे बताया हैं, लेकिन ग्रामीणों को जागरूक रहने की सलाह जरूर दी है।

इस तरह चालू बंद हुआ श्योपुर- काेटा मार्गः गुरुवार की की दोपहर 12 बजे से पार्वती का जलस्तर बढ़ने से खातोली पुल पर 3 फीट पानी चढ़ गया। जिस वजह से शुक्रवार की सुबह 18 घंटे बाद जलस्तर घटने से पुल से आवागमन शुरू शुरू हुआ, लेकिन 10 घंटे के बाद शुक्रवार की दोपहर 3:30 बजे खातौली पुल पर 2 फीट पानी होने से कोटा-श्योपुर मार्ग फिर बंद हो गया, जो अभी तक अवरुद्ध बना हुआ है। इस समय खातौली पुल पर दो फीट पानी होने से आवागमन बंद है।

अंचल में नदियाें की स्थितिः

नदियों की स्थिति 23 जुलाई दोपहर 01:00 बजे

चंबल नदी का जल स्तर – 188.36

- Install Android App -

चंबल का खतरे का निशान- 199.50

पार्वती नदी का जलस्तर – 193.70

पार्वती का खतरे का निशान -198.00

बांधाें की स्थितिः

जिले बांधों में पानी की स्थिति

आवदा डैम 345.95 मी

अपर ककैटो बांध 366.35 मी