ब्रेकिंग
हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन Petrol Price: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई गिरावट, जानिए अपने शहर क... सिराली: विद्युत विभाग के तत्कालीन सहायक यंत्री श्री मयंक शर्मा द्वारा झूठा विद्युत चोरी का केस बनाया... हरदा रोलगांव: विधायक डॉक्टर आर के दोगने ने किया सीसी रोड का भूमिपूजन श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन रक्तदान कर मनाया गया : विजय जेवल्या श्राद्ध पक्ष में विशेष: तुरनाल का पांच लड्डूः जहां किया था भगवान परशुराम ने अपने माता-पिता का पिंडदा... रहटगांव : खनिज के अवैध परिवहन में संलग्न दो ट्रैक्टर जप्त किए गए. खनिज विभाग की कार्यवाही ! हरदा: हरदा के प्रतिष्ठित समाजसेवी भाजपा नेता मनोहर लाल शर्मा (मामाजी) नही रहे, 72 वर्ष की उम्र में ह... हरदा कलेक्टर श्री सिंह ने दिए सख्त निर्देश सभी पंचायत सचिव मुख्यालय पर रहें, बिना अनुमति के मुख्यालय...

पेट्रोल पंप के CCTV कैमरे से कटेगा चालान, परिवहन विभाग ने शुरु किया ये अभियान

Graded Response Action Plan: आप पेट्रोल पंप पर कार या बाइक में पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए जाते हैं। तो आपको बता दें यहां पर आपकी जानकारी के बगैर चालाना कट जाए तो आपको कैसा महसूस होगा। शायद ये जानकार आपको थोड़ा अजीब लगेगा, पिछले दिनों दिल्ली में ऐसा ही एक मामला सामने आया, यहां पर लोग 500 रुपये का पेट्रोल भरवाने के लिए गए लेकिन कैमरे की नजर में आने के बाद 10 हजार रुपये का चलान कट गया। शायद ही ऐसा किसी ने भी नहीं सोचा होगा, लेकिन दिल्ली में ये हकीकत में हुआ है। बता दें दिल्ली में पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं होने पर 10 हजार रुपये का चालान है।

कैमरे से खिंच जाता है नंबर प्लेट का फोटो

आपको बता दें दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट की अनुठी पहले से बीते एक महीने में ऐसा ही हुआ है दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने CCTV कैमरे के द्वारा प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को रोकने का प्रयास कर रही है। डिपार्टमें की ओर से दिल्ली के 4 पेट्रोल पंपों से एक पायलट प्रोजेक्ट शुरु किया गया है। इन लोगों ने पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए जाते हैं इसी समय यहां पर परिवहन विभाग के CCTV कैमरे की मदद से फोटों को खींच लिया जाता है।

विभाग ने शुरु किया ये अभियान

- Install Android App -

तेल डलवाने के बाद लोग तो अपने काम के लिए चले जाते हैं लेकिन नंबर प्लेट की फोटों को खिंचने के साथ ही उनकी गाड़ी की सारी डिटेल का पता लग जाता है। उनकी कार या फिर बाइर का पॉल्यूशन अंडर चेक सर्टिफिकेट है या नहीं इस पर भई परिवहन ने एक अभियान चलाया है। जो कि काफी काम आ रहा है। आने वाले समय में दूसरे पेट्रोल पंप के द्वारा भी इस अभियान को शुरु किया जाएगा।

1 महीने में हुए 800 से ज्यादा चालान

वहीं इस प्रोजेक्ट को किन पेट्रोल पंप पर शुरु किया गया है इसके बारे में डिपार्टेमेंट की तरफ से किसी भी प्रकार की जानकारी शेयर नहीं की गई है। दरअसल डिपार्टेमेंट की ओर से पेट्रोल पंप पर लगे कैमरों को दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग से जोड़ा जाएगा। इसके बाद ये जानकारी करनी है कि किसी गाड़ी का PUC नंबर है या नहीं ये भी जानना भी आसान होगा। 1 महीने के भीतर दिल्ली में ही इस प्रकार से ही 800 से ज्यादा चालान किए गए हैं।

प्रदूषण को रोकने के लिए उठाया गया कदम

इस अभियान के काबिज होने से आने वाले दिनों में दिल्ली में 25 पेट्रोल पंप पर शुरु किया जाएगा। इसके बाद इस स्कीम को देश के अलग-अलग भागों में शुरु किया जाएगा। इस सिस्टम में गाड़ी के पेट्रोल पंप पर पहुंचने के बाद उसकी नंबर प्लेट की फोटों को खींची जाती है। फोटों खिंचने के बाद ये पता लगता है कि इसका प्रदूषण सर्टिफिकेट बना है कि नहीं। यदि नहीं तो चालाना ऑटोमेटिक कट जाता है।