ब्रेकिंग
खातेगांव: तहसील विधिक सेवा समिति द्वारा वृक्षारोपण अभियान जारी Bhopal News: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को एमपी एटीएस ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी... Harda News: खिरकिया में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया पौधरोपण Harda News: पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न Harda News: कृषि वैज्ञानिकों ने सोयाबीन फसल के लिए किसानों को दी सलाह Aaj Ka Rashifal : राशिफल दिनांक 05 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खिरकिया : समाजसेवी स्व. अशोक (सर) विश्वकर्मा की पुण्यतिथि पर अस्पताल में बांटे फल और बिस्किट, किया व... नर्मदापुरम : 5 जुलाई पृथ्‍वी बनायेगी सूर्य से सबसे अधिक दूरी – सारिका घारू Sirali News: विद्युत विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर ने फांसी लगाकर आत्महत्या का किया प्रयास, जिला अस्पताल ... Big News Mp : पिकअप ने बाइक को पीछे से टक्कर मारी 03 की मौत

प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी हेतु दतिया में विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क कोचिंग की सुविधा – डॉ. मिश्र

गृह मंत्री ने शा. कन्या महाविद्यालय में एक दिवसीय कैरियर अवसर मेले का किया शुभारंभ

दतिया। मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों को विभिन्न भारतीय प्रशासनिक एवं राज्य प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था सिविल लाईन स्थित आध्यत्मिक भवन में की जायेगी। जिस पर होने वाला व्यय राज्य शासन वहन करेगा। केन्द्र मार्च माह से शुरू हो जायेगा। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र दतिया जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान शनिवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के तहत् एक दिवसीय करियर अवसर मेले को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री ने इस मौके पर महाविद्यालय के भवन पुताई हेतु 1 लाख रूपये की राशि, पांच बालिकाओं के लिए सिलाई मशीन एवं महाविद्यालय परिसर में बोर कराने की भी घोषणा की।
गृह मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के विद्यार्थियों को भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं राज्य प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए सिविल लाईन स्थित आध्यत्मिक भवन का उपयोग किया जायेगा। कोचिंग पर होने वाला व्यय राज्य शासन वहन करेगा। समय-समय पर कोचिंग में जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मार्गदर्शन देने के साथ-साथ अपने अनुभवों को भी साझां करेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप पूरे प्रदेश में कैरियर अवसर मेलों के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सरकारी नौकरियों के पीछे भागने की अपेक्षा जिस क्षेत्र में रूचि है उस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का प्रयास करें। जिसमें सफलता अवश्य मिलेगी। गृह मंत्री ने कहा कि दतिया शिक्षा के मामले में दतिया हब बनता जा रहा है।

दतिया में मेडीकल कॉलेज शुरू होने से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर बढ़े है वहीं जिले के नौनेर में 350 करोड़ की लागत के पशु चिकित्सा एवं फिसरीज कॉलेज शुरू होने से देश के विभिन्न हिस्सों से छात्र-छात्रायें भी यहां अध्ययन करने आयेंगे। जिससे रोजगार के और अधिक अवसर बढेगे। जिससे स्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने दिया गया। नगर की समाजसेवी संस्थाओं ने भी निःशुल्क भोजन पैकिट वितरित किए। गृह मंत्री ने कहा कि स्वच्छता के मामले में भी हमें दतिया को टॉपटेन शहरों की श्रेणी में लाना है इसके लिए 27 फरवरी को दतिया में प्रातः 10 बजे सुपर क्लीन संड़े के कार्यक्रम में भाग लेकर अपने घर के आस-पास सफाई करें और अन्य लोगों को भी सफाई के लिए प्रेरित कर अभियान केा सफल बनाना है।

कार्यक्रम के शुरू में महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती संगीता भटनागर ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि महाविद्यालय में 450 छात्रायें कलां संकाय और 25 छात्रायें कामर्स संकाय की अध्ययनरत है। यह महाविद्यालय लगतार 10 वर्षो से प्रगति कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस महाविद्यालय में भोज विश्वविद्यालय का केन्द्र भी शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय की छात्रा अर्पिता अहिरवार ने रंगोली प्रतियोगिता में यूनिवर्सिर्टी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

इस मौके पर गृह मंत्री ने कु. अर्पिता अहिरवार और साहिल श्रीवास्तव इन्दरगढ़ आदि सम्मान कर। छात्राओं द्वारा बनाई गई कलाकृतियों एवं बीएसएफ टेकनपुर ने लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कैरियर अवसर मेले में निजी कंपनियों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र बुद्यौलिया, पूर्व विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल सर्वश्री कालीचरण कुशवाहा, योगेश सक्सैना, प्रशांत ढेंगुला, गिन्नी राजा, अतुल भूरे चौधरी, मान सिंह कुशवाहा, आकाश भार्गव, कप्तान कुशवाह, संतोष कटारे, श्रीमती मीनाक्षी कटारे, श्रीमती कुमकुम रावत, कैलाश पाल, रामबहादुर सिंह गुर्जर, सनत पुजारी, रमेश अग्रवाल, बलदेव राज बल्लू, श्रीमती रशमी कटारे, वीर सिंह यादव आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन इन्दरगढ़ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. निलय गोस्वामी ने किया।

- Install Android App -

Don`t copy text!