ब्रेकिंग
हंडिया: वन ग्राम जोगा में स्वास्थ्य शिविर संपन्न ! हरदा : खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन में शामिल डंपर और ट्रैक्टर किया जब्त हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा गरबा उत्सव का हुआ आयोजन !  टिमरनी तिनका सामाजिक संस्था के खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में स्वर्ण रजत एवं कांस्... BJP के राज में मंडियों में किसानों का शोषण और खाद की हो रही काला बाजारी : हेमंत टाले  हरदा जिला कांग्रेस के नेतृत्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भोपाल मे विशाल उपवास मे शामिल होंगे सैकड़... हरदा: 20 सूत्रीय मांगों को लेकर हरदा सरपंच संघ ने किया चक्काजाम, सीएम के नाम जिला प्रशासन को सौंपा ज... बाबा सिद्दीकी मर्डर केस के बाद अब सलमान खान को फिर मिली धमकी, बाबा सिद्दीकी से भी होगा बुरा हाल शरद पूर्णिमा पर सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र नेमावर में आयोजित हुआ निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर, 450... Big news: खेत पर काम करने के दौरान ट्रैक्टर पलटा , पुत्र की दर्दनाक मौत, पिता गंभीर रूप से घायल, खार...

मध्य प्रदेश में पांच माह बाद कोरोना से मौतें शून्य

मकड़ाई समाचार भोपाल। तीन दिन के भीतर शुक्रवार को दूसरी बार मध्य प्रदेश में कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। इसके पहले बुधवार को मध्य प्रदेश में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई थी। पांच महीने बाद यह सुखद आंकड़ा आया है। इसके पहले पांच मार्च को आखिरी बार मरीजों की मौत का आंकड़ा शून्य था। इसके बाद इसमें बढ़ोतरी होने लगी। मार्च के अंत तक मौत का अधिकतम आंकड़ा 13 तक पहुंच गया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को 78,898 सैंपल की जांच में 15 संक्रमित मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 0.01 फीसद रही। सक्रिय मरीजों की संख्या 235 हैं। इनमें 144 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। हमीदिया अस्पताल के छाती व श्वास रोग विभाग के एचओडी डॉ. लोकेन्द्र दवे ने कहा कि उनके यहां हाल में स्वस्थ हुई एक नर्स करीब 35 दिन भर्ती थी। हालत काफी गंभीर थी, लेकिन कोरोना को मात दे दी। अभी आइसीयू भर्ती मरीज लंबे समय से हैं।

काटजू अस्पताल में भी शुरू हुआ फीवर क्लीनिक

हाल ही में शुरू हुए काटजू अस्पताल में भी शुक्रवार से कोरोना की जांच शुरू हो गई है। पहले दिन तीन लोग जांच कराने के लिए पहुंचे। इसके साथ ही भोपाल में 48 फीवर क्लीनिक हो गए हैं जहां पर कोरोना की जांच और इलाज किया जाता है। भोपाल के सैंपलिंग प्रभारी डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि हर दिन 6000 से 7000 के बीच जांचें पूरे शहर में की जा रही हैं। इनमें करीब डेढ़ हजार जाचें फीवर क्लिनिक में हो रही हैं। बाकी औचक सैंपल लेकर कोरोना की जांच कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि स्टेशन, बस स्टैंड और चौराहों पर हर उम्र वर्ग के लोगों के औचक सैंपल लिए जा रहे हैं। हर दिन 10 से कम लोग संक्रमित मिल रहे हैं।

- Install Android App -

मध्य प्रदेश में आज चार लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

मध्य प्रदेश में शनिवार को चार लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें कोविशील्ड की दोनों, जबकि कोवैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज लगाई जाएगी। कोविन पोर्टल पर पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों को ही टीका लगेगा। तीन बजे के बाद टीका बचने की स्थिति में बिना ऑनलाइन बुकिंग वालों को मौके पर पंजीयन कर टीका लगाया जाएगा। भोपाल में कोवैक्सीन पीएचसी गुनगा और एम्स में लगाई जाएगी। भोपाल में शनिवार को टीकाकरण के लिए 19 केंद्र बनाए गए हैं। पीएचसी गुनगा और एम्स में कोवैक्सीन लगाई जाएगी।

रैपिड किट से 42 हजार जांचों में सिर्फ तीन पॉजिटिव मिले

शुक्रवार को प्रदेश में जांचे गए 78,314 सैंपल में सिर्फ तीन पॉजिटिव मिले हैं। मई में यह स्थिति थी की रैपिड किट से जांच कराने वाला हर तीसरा या चौथा व्यक्ति पॉजिटिव आ रहा था। उस लिहाज से यह सुखद है कि इतने कम मरीज मिल रहे हैं। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि मरीजों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है, लेकिन टीका लगा होने की वजह से लक्षण सामने नहीं आने से लोग जांच नहीं करा रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि लोग मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। यदि कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे तो संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लग जाएगा। अभी बाजारों में सावधानी बरतना जरूरी है।