ब्रेकिंग
Harda Big News: धारदार हथियार से घर में घुसकर युवक से मारपीट, दराते, चाकू से किया हमला ! विडियो आया ... Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा Indore News: वरिष्ठजनों का उत्साहवर्द्धन करने हेतु विशेष कैरम प्रतियोगिता का आयोजन रहटगांव : सांप के काटने से जिस महिला की हुई थी मृत्यु उस जहरीले सांप को सर्प मित्र ने ढूंढ निकाला, त...

Harda:ऑनलाइन फ्रॉड- आपका बेटा/बेटी पुलिस गिरफ्त में हैं , इनको बचाना है तो पैसा दीजिए ! 

मुकेश पांडेय हरदा । यदि आपके बेटा बेटी बाहर पढ़ाई कर रहे हैं तो आप सावधान रहें।  ऑनलाइन  फ्रॉड करने वाले लोग आधुनिक तकनीक से लैस होकर आपके परिवार की पूरी जानकारी के साथ आपसे मोबाइल पर उनको लेकर बात कर सकते हैं। बात करने वाला शख्स की आईडी पर पुलिस अधिकारी की तस्वीर लगी होती है।

महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि ये फ्रॉड लोग बेटे या बेटी की मां से ही फोन पर बात करते हैं। जो स्वाभाविक रूप से डर जाती हैं। घबराकर पैसे की डिमांड पूरी कर सकती हैं।

ये लोग आपके बेटे बेटी के साथ कोई हादसा होने या 3 दोस्तों के साथ वारदात में शामिल होने  (रेप में शामिल) इनको सुरक्षित निकालने की बात कहके पैसे की मांग करते हैं।

हरदा शहर में पिछले एक माह में ऐसे फर्जी मोबाइल धारकों ने कई पालकों को परेशान किया है। घबराए पालक सही मार्गदर्शन मिलने पर इनके फर्जी नम्बर को ब्लॉक कर देते हैं।

क्या है मामला –
के विजय कुमार की नेमप्लेट के साथ पुलिस वर्दी पहने ये फर्जी आदमी ने एक विद्यार्थी के घर माँ को फोन कर डरा कर पैसे ऐंठने चाहे पर जागरूकता के चलते वे इनकी चाल समझ गए और ब्लाक कर दिया।

इनके नम्बर के साथ इंडियन पुलिस  भी फोन पर लिखा आता है। फर्जी  आदमी ने 93923474109089 नम्बर से कॉल कर पैसे ऐंठने चाहे।  आईडी पर एक पुलिस अधिकारी का फोटो जरूर लगाते हैं जिससे बेटे बेटी के मां बाप डर सकें।

एक  अन्य मामले में एक पाल्य की मम्मी ने फोन उठाया तो उन्हें भी एक ही फार्मेट पर आधारित घटना  होने की बात बताकर बेटे को बचाने हेतु पैसे देने की मांग की जाती है। जागरूकता से पेरेंट्स  ठगाने से बच जाते हैं।
इस मामले में +92 346 3240133 नम्बर से व्हाट्सएप्प काल आयी थी।  इन नम्बर के साथ इंडियन पुलिस लिखा आता है।  जबकि ट्रू कॉलर पर सर्च करने पर pakistan telenor लिखा देखा गया।

(देखिए तस्वीरें ) सुरक्षा कारणों से पालकों के डिटेल्स का उल्लेख नहीं किया है। हरदा में ऐसे मामलों की संख्या की फेहरिस्त लंबी है।

- Install Android App -

बचने के तरीके
व्हाट्सएप्प पर अनजान नम्बर से फोन आने पर महिलाएं फोन न उठावें। न बात करें। अपने बच्चों से नियमित संपर्क में रहें।  ऐसे नम्बरों को ब्लाक कर दें।  ज्यादा परेशान होने पर राशि देने पर तत्काल सायबर सेल, पुलिस से संपर्क करें।

अनसुलझे सवाल –
व्हाट्सएप्प से कॉल करने वाला यदि आपके बेटे बेटी, भाई बहन की जानकारी आपसे पूछता है तो सवाल उठता है कि क्या नेट पर ऑनलाइन आपकी सारी जानकारी सार्वजनिक हो चुकीं हैं। अनजान आदमी आखिर कैसे इतने नाम आपको बताता है। क्या ये जानकारी इनको आधार कार्ड या समग्र आईडी से मिलती है। या कालेज से या कोचिंग से जानकारी जुटाई  जाती है। ये जांच का विषय है।

सावधान रहें – भविष्य में ये फर्जी लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपके बेटे बेटी या आपकी आवाज  कॉपी कर उनसे मुसीबत में फंसने और आपको काल कर आर्थिक मदद करने की मांग कर सकते हैं।  कृपया इसे किसी काल के आने पर अपने बेटे बेटी के नम्बर पर उनके हालचाल जानकर ऐसे कलस को ब्लॉक करें और ऑनलाइन फ्रॉड से बचें।

क्या कहते है अधिकारी।

अनजान नंबरों से आयी कॉल को न उठाएं और न उनसे बात करें।  अगर फोन किसी ने उठा लिया तो उनकी बातों में न आएं। किसी भी प्रकार से कोई पैसे की मांग करता है तो नजदीकी थाने में पुलिस को पहले सूचना दें ।

 

आर.डी .प्रजापति, एएसपी, हरदा

 

 

Don`t copy text!