ब्रेकिंग
Ladka Bhai Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे ₹10,000 की आर्थिक सहायता, जल्दी करे आवेदन Ration Card New Update: 10 लाख लोगों के राशन कार्ड कटने की संभावना, जानें कैसे बचाएं अपना नाम PM Awas Yojana New List 2024: केंद्र सरकार ने जारी की नई सूची, ऐसे देखे अपना नाम Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के नियमो में हुआ बदलाव, अक्टूबर से पहले करें ये जरूर... कब से शुरू होगा पितृपक्ष जानिए तिथियां और श्राद्ध करने का समय !  Aaj ka rashifal: आज दिनांक 13 सितंबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खातेगांव: हाईवे की हालत खराब होने से गड्डो से बचने के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री ने राह बदली खातेगांव-भेरूदा मार्ग पर नदी में गिरी बेकाबू बोलेरो, चालक ने जैसे तैसे जान बचाई खातेगाव मंडी में सोयाबीन उपज का श्री गणेश, व्यापारी द्वारा बोली लगाकर 5100 का भाव किसान को दिया गया प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं राघौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह का नगर आगमन पर कांग्रेस...

सरकार की इस योजना में गरीबों को बीमारी में खूब मिलेगी दवाई, जल्द जुड़े इस सरकारी योजना से, जानें

Ayushman Bharat Yojana Card : ग्रामीण और शहरों इलाकों में रहने वाला कोई भी शख्स अब इलाज कराने के लिए परेशान नहीं होगा। सरकार अब गरीब लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिवद्ध है, जिसका बड़ी संख्या में लाभ भी मिल रहा है। सरकार ने गरीबों के इलाज को मुफ्त बनाने के लिए आयुष्मान भारत योजना चला रही है, जिसका हर कोई फायदा भी ले रहा है।

Ayushman Bharat Yojana Card

अगर आप भी गरीबी श्रेणी में आते हैं तो इस योजना से जुड़ सकते है, जिससे लोगों को हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। सरकार की जनकल्याणकारी योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

इसके लिए आपको पहले आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा, जिसके बाद स्वास्थ्य लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। आप गरीबी श्रेणी से नीचे का जीवन जी रहे हैं तो फटाफट आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आपने हाथ से मौका निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

- Install Android App -

इन लोगों का बनेगा आयुष्मान कार्ड

  1. आयुष्मान कार्ड के निराश्रित या फिर आदिवासी भी अप्लाई कर सकते हैं।
  2. इसके साथ जो व्यक्ति अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंध रखता हो।
  3. इसके अलावा जो लोग ग्रामीण क्षेत्र में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।
  4. इसके अलावा आपका मकान कच्चा होना जरूरी है।
  5. इसके अलावा आप अगर दिहाड़ी मजदूर हैं तो आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  6. इसके अलावा भूमिहीन व्यक्ति हैं तो इसके आवेदन करना होगा।

जानिए मिलती है क्या सुविधा

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के बाद आपका कार्ड बन जाता है तो फिर किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। कार्ड बनते ही आपको आराम से 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री में मिलेगा। इसमें जांच, सर्जरी और अल्ट्रासाउंड जैसी सर्विस शामिल हैं। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी है। इसके लिए आपके पास आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, एक एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इस योजना को गरीबों के उत्थान के लिए शुरू किया है। काफी दिनों से लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं।