ब्रेकिंग
Coast Guard Bharti 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड में नई भर्तियाँ, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका! Rabi Crops MSP: सरकार ने किया रबी फसलों के MSP में बढ़ोतरी, किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी MPPSC Exam 2022 Interview: राज्य सेवा परीक्षा के इंटरव्यू 11 नवंबर से होंगे शुरू, 29 अक्टूबर से एडमि... PM Kisan Beneficiary List 2024: सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 2000 रुपए, लाभार्थी सूचि में जल्दी देखे अ... Petrol Price Today: आज का पेट्रोल-डीजल रेट: राज्य में फ्यूल की नई कीमतें, जानें आपके शहर में ताजा दा... Ayushman Card List 2024: आयुष्मान कार्ड की लिस्ट हुई जारी, 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, यहां चेक करे... मध्य प्रदेश में किसानों के लिए खुशखबरी, रबी फसलों के लिए फ्री बिजली से सिंचाई होगी आसान Free Bijli नेमावर : सरकारी अस्पताल में गरीब आदिवासी महिला के पास 5 रूपये नही थे। आग में झुलसी बेटी के संग मां ब... खातेगांव : साई महाराज का चल समारोह निकाला,11 वर्षों से मां जगदम्बे के साथ ही साईं बाबा की प्रतिमा भी... धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप: जयस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रामदेव काकोड़िया के खिलाफ खातेगांव...

Health Tips : बच्चों को छू भी नहीं पाएगी सर्दी, इन घरेलू उपायों से दूर करें छाती में जमा कफ, जानें उपाय

Health Tips : सर्दी के मौसम में अक्सर बच्चों को सीने में जकड़न की शिकायत हो जाती है। इस मौसम में बच्चों की छाती में लगातार कफ जमा होता रहता है, जिसके कारण बच्चों के फेफड़ों और श्वसन नली के निचले हिस्से में कफ जमा होने लगता है। यह स्थिति मासूम बच्चों के लिए बेहद दर्दनाक और संकटपूर्ण है। जिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हें यह समस्या अधिक होती है।

Health Tips

ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप समय रहते इस स्थिति को पहचानें और इसका समाधान निकालें। आइए जानते हैं इस ठंड में अपने बच्चों को खांसी से कैसे बचाएं।

बच्चों में छाती में जमाव के लक्षणों को पहचानें

बच्चों की छाती में कफ जमा होने के कई लक्षण देखने को मिलते हैं। बस जरूरत है तो उन्हें समय रहते समझने और उनका समाधान करने की।

  • सीने में दर्द.
  • सीने में भारीपन महसूस होना।
  • सीने में जकड़न या ऐंठन महसूस होना।
  • खांसते समय बच्चों के मुंह में कफ या बलगम आना।
  • बच्चों को बार-बार बुखार आना।
  • बच्चों में सिरदर्द.
  • गले में दर्द या जलन होना।
  • सांस लेते समय छाती से आवाज आना।

- Install Android App -

बच्चों में छाती में जमाव के कारण

  • सर्दी के मौसम में बच्चों को हमेशा गर्म कपड़े पहनाकर रखें। सर्दी के कारण बच्चों की छाती में कफ जमा हो जाता है।
  • कई बार बच्चों में आनुवांशिक समस्या ‘सिस्टिक फाइब्रोसिस’ के कारण भी छाती में कफ जमा होने की समस्या हो जाती है। यह कफ काफी गाढ़ा हो सकता है.
  • तीव्र ब्रोंकाइटिस भी बच्चों में छाती में जमाव का कारण बनता है। इस स्थिति में बच्चों के फेफड़ों के वायु मार्ग में सूजन आ जाती है, जिसके कारण फेफड़ों में कफ जमा होने लगता है।
  • बच्चों में ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के कारण भी कफ जमा हो जाता है। यह एक वायरल संक्रमण है जो बच्चों के नाक, गले और श्वसन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

इन आसान तरीकों से दूर करें इस समस्या को

सीने में जमाव या सीने में कफ की समस्या को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से दूर किया जा सकता है। इन घरेलू नुस्खों से न सिर्फ बच्चों को तुरंत राहत मिलेगी, बल्कि वे दवाइयों के साइड इफेक्ट से भी बच सकेंगे। बच्चों के कफ को दूर करने में लहसुन बहुत फायदेमंद है। इससे छाती के कफ को आसानी से दूर किया जा सकता है। इससे खांसी भी ठीक हो जाती है.

इसके लिए लहसुन की दो कलियां पीसकर खाली पेट बच्चे को खिलाएं। इसके साथ ही लहसुन की कुछ कलियां एक धागे में पिरोकर बच्चों के गले में पहना दें, इससे उनकी छाती में कफ जमा नहीं होगा। हल्दी हमारी सेहत को दुरुस्त बनाती है. इसकी तासीर गर्म होती है और इसमें करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो बलगम को पतला करने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

कच्ची हल्दी को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसकी कुछ बूंदें बच्चे के गले में डाल दें। ध्यान रखें कि इसके बाद कुछ समय तक कुछ भी न खाएं-पिएं। इसके साथ ही इस रस को गुनगुने पानी में मिलाएं और फिर इससे गरारे करें। इससे बलगम भी निकल जाएगा. आप सरसों के तेल की मदद से भी बच्चों के सीने के कफ को दूर कर सकते हैं। इसके लिए सरसों के तेल को गुनगुना गर्म कर लें और उससे बच्चे की छाती की मालिश करें कफ पिघल जायेगा.