ब्रेकिंग
हरदा: शक्ति अभिनन्दन अभियान’’ के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम आज 7 अक्टूबर को Aaj ka rashifal: आज दिनांक 7 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे संतान प्राप्ति में बाधा आ रही है तो विशेष आराधना करिए मां स्कंदमाता की -ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास... हरदा एसपी श्री चौकसे ने नवरात्रि के दौरान महिलाओ की सुरक्षा को विशेष प्राथमिकता में रखा, महिला पुलिस... रहटगांव: स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ के तहत जिले के तीनों विकासखंडों में की गई साफ सफाई इंदौर के युवक ने नर्मदा के पुल से नर्मदा नदी में लगाई छलांग, गोताखोरों ने बचाया ! पुल पर युवक के साथ... Big news हंडिया नेमावर नर्मदा नदी पुल में हुआ छेद, अधिकारी पहुंचे मौके पर! मरम्मत कार्य शुरू खातेगांव: नेमावर हरणगांव क्षेत्र में कल 12 से 3:00 तक मेंटेनेंस कार्य हेतु विद्युत सप्लाई बंद रहेगी खिवनी अभ्यारण में वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन, छात्र- छात्राओं ने किया खिवनी अभ्यारण का भ्रमण हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज के सदस्यों ने 17 वें सप्ताह की बैठक में 18 पौधे रोपे

Free Solar Penal Yojana: ऐसे लगवाए अपने घरों पर फ्री में सोलर पैनल, आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

भारत सरकार द्वारा ऊर्जा की समस्याओं को समाधान हेतु 22 जनवरी 2024 को सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है। जिसे सूर्योदय सोलर योजना के नाम से जाना जा रहा है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार नागरिकों के घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का कार्य कर रही है। इस योजना का संचालन ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। जिस पर केंद्र सरकार की ओर से 40% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस महंगाई के दौर में महंगे बिजली बिल से राहत दिलाने हेतु भारत सरकार द्वारा हर नागरिकों से अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने की अपील की जा रही है। और इसी को प्रोत्साहन देने हेतु सरकार ने इस योजना में 40% की सब्सिडी देने का प्रावधान रखा है।

सोलर पैनल योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी –

अगर आप अपने घरों पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत अगर आप अपने घर की छत पर 2 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो इसका खर्चा कम से कम 120000 रुपए का आता है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में सोलर पैनल लगवाने पर लगभग 40% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यानी कि अगर आप 120000 का सोलर पैनल अपने घरों की छतों पर लगवाते हैं, तो सरकार की ओर से आपको लगभग 48000 तक की सब्सिडी प्राप्त हो सकती है।

- Install Android App -

इसके बाद सोलर पैनल आपके करीब 72000 का पड़ता है। सोलर पैनल लगवाना बहुत ही आसान है और इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगाने के बाद आपको घरेलू बिजली के लिए महंगे बिजली बिल जमा नहीं करना पड़ेगा। बिजली के साथ-साथ पैसों की भी बचत इस योजना के अंतर्गत एक आम नागरिक कर सकता है।

सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया –

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान करने हेतु देश के नागरिकों के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं। अगर आप अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो आप इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। इस योजना में आपको आवेदन फार्म जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

भारत सरकार द्वारा आवेदन फार्म जमा हो जाने के बाद समस्त आवेदनों की पात्रता की जांच की जाएगी। पात्रता के आधार पर नागरिकों को 2 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले सोलर पैनल खरीदने पर 40% तक की सब्सिडी प्रदान कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने के साथ-साथ सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।