ब्रेकिंग
हरदा : समिति सदस्यों ने पौधरोपण के साथ उत्सव की तैयारी शुरू की खातेगांव: दहशत में ग्रामीण किसान पर हमला करने वाले तेंदुए की तलाश में उज्जैन की रेस्क्यू टीम ने दिनभ... देवास खातेगांव: एक साथ उठी 6 अर्थियां, पूरा गांव हुआ गमगीन, नहीं रुक रहे थे आंखों के आंसू, हंडिया : दस दिवसीय गणेश महोत्सव का हुआ समापन! अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का हुआ अस्थाई कुंड में... हरदा : प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को सौंपी गई पक्के मकान की चाबी, हितग्राही बोले आज आशि... हरदा न्यूज़ : नगर सुरक्षा समिति के जाबाज कर्मठ सदस्यो की गणेश विसर्जन में ड्यूटी लगाई राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी पर जिला कांग्रेस कमेटी हरदा ने सिटी कोतवाली में दिया शिकायती आवेदन, FIR... हरदा: कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र आम नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी । योजना का व्यापक प्रचार प्रसा... आवाज़ के जादूगर श्री आशीष दवे आज मुंबई से आस्था चैनल पर विसर्जन का आँखों देखा हाल सुनाऐंगे

Pm Kisan Yojana 2024: केंद्र सरकार ने जारी की पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची, सिर्फ इन किसानों को मिलेगी अगली किस्त

यदि आप एक किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं, लेकिन आपको योजना की आर्थिक सहायता राशि नहीं मिल रही है, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। जिन किसानों का नाम सूची में होगा, उन्हें केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि मिलेगी। इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।

हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने वाले किसानों की सूची जारी की है। यह सूची पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिन किसानों ने योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों का पालन किया है, उन्हें आगामी किस्त का भुगतान किया जाएगा। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना 2024 –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा लघु और सीमांत किसानों के लिए चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है, जिसे किसान अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में उपयोग कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, भारत सरकार द्वारा किसानों को हर 4 महीने में ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस प्रकार, लाभार्थी किसानों को एक वर्ष में ₹6000 की राशि प्राप्त होती है। यह राशि किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। अब तक, पीएम किसान योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 16 किस्तों का भुगतान किया गया है। योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

1. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध “लाभार्थी सूची” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
3. अपने राज्य, जिला, तहसील, और ग्राम पंचायत का चयन करें।
4. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
5. आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची दिखाई जाएगी।
6. आप लाभार्थी सूची को प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

- Install Android App -

पीएम किसान योजना 17वीं किस्त की तिथि –

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का भुगतान फरवरी महीने में हुआ था। अब, अगले चार महीने, जून और जुलाई में, पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। केंद्र सरकार ने अभी तक पीएम किसान योजना की 17वी किस्त जारी करने की आधिकारिक तिथियों का ऐलान नहीं किया है।

केवाईसी प्रक्रिया का महत्व –

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को निश्चित तिथि तक केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि आपने अपने पीएम किसान योजना खाते की केवाईसी नहीं की है, तो आपको अगली किस्त का भुगतान नहीं मिलेगा। लाभार्थी किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट, कॉमन सर्विस सेंटर, या पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। केवाईसी के लिए आधार कार्ड और पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होती है।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –