ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

Ladli Laxmi Yojana: इस योजना के तहत बेटियो को मिलेंगे 01 लाख रुपए, देखे पूरी जानकारी

सरकार द्वारा बेटियों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजनाओं के माध्यम से बेटियों को लाभान्वित करने का कार्य राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार कर रही है। आज के आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों के जीवन को उज्जवल बनाने एवं उनके भविष्य को सुधारने का कार्य कर रही है। योजना के तहत बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। यह पैसा बेटियों को विभिन्न किस्तों के रूप में जारी किया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत वर्ष 2008 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी, योजना को शुरू करने की घोषणा वर्ष 2006 में ही की जा चुकी थी। योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म दर को बढ़ाना एवं बेटी की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटी के जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक उसकी शिक्षा एवं शादी विवाह के लिए लगने वाले खर्च का भुगतान किया जाता है। योजना में विभिन्न किस्तों के रूप में बेटियों के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। योजना के तहत लाभार्थी बेटी एक लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकती है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी पात्रता –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी निर्धारित पात्रता का पालन करना अनिवार्य है।

1. योजना कल आप केवल राज्य की मूल निवासी बेटियों को प्रदान किया जाता है।
2. बेटी के माता-पिता आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
3. बेटी के माता-पिता किसी भी शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
4. योजना के तहत केवल तीन बेटियों को लाभान्वित किया जाएगा।
5. योजना में राज्य सरकार द्वारा जुड़वा बेटियों को भी लाभान्वित किया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

1. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
2. बेटी का आधार कार्ड
3. समग्र आईडी
4. माता-पिता का आधार कार्ड
5. माता-पिता का वोटर कार्ड
6. माता-पिता का मूल निवासी प्रमाण पत्र
7. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

- Install Android App -

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित आंगनवाड़ी कार्यालय के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है। अगर आप योजना में ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आवेदन फार्म का विकल्प उपलब्ध है। यहां मांगी जा रही जरूरी जानकारी को भरकर लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है। आवेदन फार्म जमा हो जाने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!