ब्रेकिंग
Bhopal:समाज सेवा के रूप में कार्य सम्पादित करें समिति प्रबंधक - विश्वास कैलाश सारंग, सहकारिता मंत्री हरदा विधायक डॉ. दोगने द्वारा विधानसभा में उठाया एम.डी ड्रग्स एवं अवैध शराब का मुद्दा, पूर्ण तरह से प... Harda news: यातायात प्रभारी संदीप सुनेश ने स्कूली बच्चों को बताई यातायात पुलिस की कार्यप्रणाली, संके... सिवनी मालवा: सामाजिक कार्यकर्ताओं व समिति सदस्यों ने अपने जन्मदिन पर लगाए पौधे हरदा मप्र:मदिरा के अवैध विक्रय व संग्रहण के 6 प्रकरण दर्ज राजौरी जिले के एक गांव में आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा चौकी पर गोलीबारी ,एक सैनिक घायल, अमरनाथ यात्रा... हरदा: एक बृक्ष १०० पुत्र समान कार्यक्रम हुआ आयोजित,वृक्ष मित्रों का हुआ सम्मान, युवा समाजसेवी पत्रका... खंडवा : कही शहर के नालों की सफाई मात्र खानापूर्ति तो नहीं? - शिवसेना खंडवा: सिंधी समाज का चालिहा पर्व 16 से समाजजन रखेंगे 40 दिन कठिन उपवास। इंदौर आईजी ने लिया एक्शन: पुलिस पुल पर कर रही अवैध वसूली, चौकी प्रभारी सहित चार निलंबित ,मोरटक्का प...

Harda News: बारिश के शुरू होते ही बढ जाता है, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा


हरदा :
बारिश के शुरू होते ही शहर में डेंगू, मलेरिया के मरीज सामने आने लगते है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एच.पी. सिंह ने बताया गया कि बारिश के दिनो में डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया जैसी बीमारियॉ तेजी से फैलती है, इसका मुख्य कारण यह है कि डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया आदि बीमारी को फैलाने वाले मच्छर साफ एवं रूके हुये पानी में पनपते है। मलेरिया विभाग इसके अति संवेदनशील क्षेत्रो को चिन्हित कर अपनी लार्वा विनाशी दल द्वारा घरों का सर्वे करा कर लार्वा पाये जाने पर लार्वा को नष्ट कर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करता है साथ ही जनजागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को बीमारियों प्रति जागरूक करता है। मलेरिया विभाग द्वारा जनजागरूकता के लिये 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस, 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस, 1 से 30 जून मलेरिया निरोधक माह, 1 से 31 जूलाई डेंगू निरोधक माह व 20 अगस्त को मच्छर दिवस के रूप में मनाता है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सिंह ने बताया कि डेंगू वायरस से होने वाली बीमारी है जो एडिज एजिप्टि मच्छर के काटने से फैलती है। डेंगू बीमारी के प्रारंभिक लक्षण जैसे तेज बुखार होना, तेज सिरदर्द होना, जोड़ों में दर्द होना, ऑखो के पीछे दर्द होना, सामान्य डेंगू की श्रेणी में गंभी अवस्था में शरीर पर लाल चकते बनना एवं अति गंभीर अवस्था में शरीर से रक्त स्त्राव होना जिसे कि डेंगू हिमोरेजिक कहते है।
सीएमएचओ डॉ. सिंह ने बताया कि मरीज को डेंगू के प्रारंभिक लक्षण होने पर नजदीकि स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक से सलाह लेकर जांच करानी चाहिए। जॉच एवं उपचार की सुविधा सभी स्वास्थ्य संस्थाओ एवं जॉच की सुविधा जिला चिकित्सालय हरदा में निःशुल्क उपलब्ध है। डेंगू एडिज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर साफ एवं रूके हुये पानी में सामान्यतः मनुष्य द्वारा बनाये गये कंटेनरो में पनपता है। इस हेतु बारिश के दिनो में छत पर रखी पानी की टंकी, टूटे फूटे बर्तन, पूराने टायर आदि को खूला न छोड़े अन्यथा यह मच्छर ऐसी जगह पर आसानी से पनप जाता है, साथ ही पानी को एक सप्ताह से ज्यादा इकट्ठा न होने दें एवं उपयोग किए जाने वाले पानी को ढक कर रखे।
सीएमएचओ डॉ. सिंह ने नागरिकों से अपील की है कि मलेरिया से बचने के लिये बदन को ढककर रखे, घर के मुख्य दरवाजे पर मच्छररोधी जाली लगाये, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए पानी को जमा नही होने दें, कुलर के प्रति सप्ताह साफ करें, क्वाईल या रिपेलेंट का उपयोग करें, घर एवं घर के आस-पास साफ-सफाई रखें, मच्छरनाशी दवाईयों का छिडकाव करें, पूरी आस्तीन के कपडे पहनें, पानी के बर्तनों, मटकों, एवं टंकियो को अच्छी तरह ढंक कर रखें, शाम को मच्छर भगाने हेतु नीम की पत्ती का धुॅआ, घर के आस-पास के बडे गढडो में जला हुआ आईल डालें।

- Install Android App -

Don`t copy text!