ब्रेकिंग
Aaj ka rashifal: आज दिनांक 20 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी में स्कूली बच्चे के अपहरण की वारदात, बच्चा सूझबूझ से हाथ छुड़ा कर भागने में सफल ! स्कूल द्वारा... देवास: सीएमएचओं ने बागली ब्लॉक की निजी एक्स रे सेंटर और झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक का किया औचक निरी... सिवनी मालवा: गणेश विसर्जन करने जा रहे युवाओ से मार पीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन Petrol Price: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई गिरावट, जानिए अपने शहर क... सिराली: विद्युत विभाग के तत्कालीन सहायक यंत्री श्री मयंक शर्मा द्वारा झूठा विद्युत चोरी का केस बनाया... हरदा रोलगांव: विधायक डॉक्टर आर के दोगने ने किया सीसी रोड का भूमिपूजन श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन रक्तदान कर मनाया गया : विजय जेवल्या

Ladli Behna Yojana 3rd Round: अब 21 साल की बहनें भी उठा सकेंगी लाडली बहना योजना का लाभ, देखे पूरी खबर

Ladli Behna Yojana 3rd Round: लाडली बहना योजना में सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है। अब इस योजना में 21 साल की अविवाहित बहनें भी आवेदन कर सकेंगी, जो पहले इस योजना से वंचित थीं। लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है, जिसमें ऐसे परिवारों की महिलाओं को शामिल किया जाएगा, जो पहले या दूसरे चरण में किसी वजह से योजना का लाभ नहीं ले पाईं। अगर आप भी लाडली बहन योजना का लाभ लेना चाहती है, तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करके हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक राशि प्राप्त कर सकती है आगे इस आर्टिकल में हम आपको लाडली बहन योजना के तीसरे चरण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Ladli Behna Yojana 3rd Round

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द ही शुरू होने वाला है, जिसमें उन सभी बहनों को आवेदन करने का मौका मिलेगा, जिन्होंने पहले चरणों में आवेदन नहीं किया था। इस बार अविवाहित महिलाएं भी योजना में आवेदन कर सकती हैं। यह चरण उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा जो पिछली बार किसी वजह से योजना से बाहर रह गई थीं।

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य राज्य की गरीब और निम्न वर्ग की महिलाओं को आर्थिक सहारा प्रदान करना है। पंचायत और वार्ड स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे जहां महिलाएं आवेदन कर सकेंगी।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन के लिए जरूरी पात्रता

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए कुछ खास पात्रताएं रखी गई हैं।

1. आवेदिका मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
2. आवेदन करने वाली महिला की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
3. आवेदिका के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए।
4. आवेदिका के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
5. परिवार में कोई भी सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
6. योजना का लाभ केवल गरीब और निम्न आय वर्ग की महिलाओं को मिलेगा।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

- Install Android App -

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। ये दस्तावेज सही और अपडेट होने चाहिए ताकि आपका आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकृत हो सक।

  • समग्र परिवार आईडी (समग्र आईडी में केवाईसी अपडेट होनी चाहिए)।
  • आधार कार्ड, जिसमें आपकी आयु 21 वर्ष से कम न हो।
  • आवेदिका का बैंक खाता जिसमें DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) सक्रिय हो।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन कैसे करे?

लाडली बहना योजना के पहले और दूसरे चरणों की तरह, इस बार तीसरे चरण में भी आवेदन ऑफलाइन कैंप और आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से किए जाएंगे। आप अपने वार्ड या ग्राम पंचायत में आयोजित कैंप में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल रखी जाएगी ताकि हर महिला आसानी से अपना फॉर्म भर सके।

1. आवेदिका को कैंप या आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा।
2. वहाँ पर संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेजों की जांच करेंगे और उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगे।
3. आवेदिका की एक लाइव फोटो भी ली जाएगी।
4. सफलतापूर्वक आवेदन के बाद आपको एक पावती दी जाएगी, जिससे आप बाद में आवेदन का स्टेटस चेक कर सकेंगी।

इन बातों का रखें ध्यान

1. सबसे पहले अपनी समग्र आईडी की ई-केवाईसी अपडेट करवाएं।
2. लाडली बहना योजना में बैंक अकाउंट की जानकारी नहीं मांगी जाती है, परन्तु DBT के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।
3. योजना का लाभ पाने के लिए महिला का खुद का बैंक खाता होना जरूरी है, जॉइंट अकाउंट मान्य नहीं होगा।

कब होगा तीसरा चरण शुरू

आ रही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार दीपावली के त्योहार से पहले वंचित महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को शुरू कर सकती है। हालांकि मध्य प्रदेश सरकार के तीसरे चरण की शुरुआत को लेकर आधिकारिक ऐलान नहीं किया है जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार तीसरे चरण की शुरुआत करेंगी, आप इस योजना में बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।