ब्रेकिंग
जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हो कठोर कार्रवाई, देशभर के देव स्थानों के लिए सनातन धर्म रक्षा बोर्ड का गठन... Breking News Mumbai: धारावी में मस्जिद का 'अवैध' हिस्सा तोड़ने पहुंची BMC टीम को भीड़ ने घेरा, आक्रो... चारूवा: मुर्गी पालन प्रशिक्षण 33 शिक्षणार्थियों को ट्रेनिंग दी गई। प्रदेश के 16 जिलों मे बारिश की संभावना 23 सितंबर तक झारखंड: मेदिनीनगर में राज्य कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा से पहले पकड़े 94 लाख रुपये ! होटल में छापेम... Soyabean Price: सोयाबीन के भाव पहुंचे 5000 के करीब जाने आज के ताजा मंडी भाव Lakhpati Didi Yojana 2024: बिना ब्याज के महिलाओं को मिलेंगे 5 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन Subhadra Yojana Online Apply: उड़ीसा सरकार महिलाओं को देगी 50,000, ऐसे करें आवेदन अगले 3 से 4 महीने में बंद हो सकती है मांझी लाडकी बहिन योजना, महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ, देखे पूरी ख... Maiya Samman Yojana 3rd Kist: तीसरी किस्त कब मिलेगी और कैसे करें स्टेटस चेक? जानें पूरी जानकारी

Lakhpati Didi Yojana 2024: बिना ब्याज के महिलाओं को मिलेंगे 5 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

Lakhpati Didi Yojana 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, 15 अगस्त 2023 को लखपति दीदी योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया था। सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से महिलाओं को बिना ब्याज के ₹500000 तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा, ताकि महिलाएं अपने लिए एक नए रोजगार की स्थापना कर सकें। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से देशभर की करीब 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

लखपति दीदी योजना के तहत सरकार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करेगी। लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को न सिर्फ 3 लाख रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा, बल्कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाएं विभिन्न कार्यों के प्रति निशुल्क प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकेंगी। यदि आप सरकार द्वारा शुरू की गई लखपति दीदी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं, तो आज का आर्टिकल आखिर तक पढ़ें। आगे हम आपको लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन से लेकर आवश्यक दस्तावेज़ और निर्धारित पात्रता की जानकारी देंगे।

Lakhpati Didi Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई लखपति दीदी योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत सरकार देशभर की करीब 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को विभिन्न कार्यों के प्रति जरूरी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण उपरांत महिलाओं को सर्टिफिकेट और नए व्यवसाय की शुरुआत हेतु ₹300000 का बिना किसी गारंटी के ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत भारत सरकार का लक्ष्य महिलाओं को एक वर्ष में करीब ₹1 लाख से अधिक की आय अर्जित करने योग्य बनाना है।

इस योजना की शुरुआत में सरकार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का प्रयास कर रही है। शुरुआत में देशभर की करीब 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, परंतु वर्ष 2024 के वित्त बजट के दौरान सरकार ने इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया है। यानी कि अब देशभर की 3 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

लखपति दीदी योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं की सभी जरूरी मदद करेगी, जिसमें महिलाओं को नए रोजगार की स्थापना के लिए मार्गदर्शन एवं बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाना शामिल है। इस योजना के तहत महिलाओं को नए व्यवसाय की स्थापना हेतु ऋण उपलब्ध करवाना एवं अपने कार्य के प्रति जरूरी प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है। यह सभी कार्य लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं के लिए किए जाएंगे, ताकि महिलाएं एक नया रोजगार स्थापित कर सकें।

लखपति दीदी योजना में सरकार महिलाओं को ₹500000 तक का बिना गारंटी के बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान करेगी। इस ऋण पर बहुत ही कम ब्याज दर निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा, ऋण चुकाने के लिए लंबी समय सीमा और आसान किस्तें निर्धारित की जाएंगी।

लखपति दीदी योजना में मिलने वाले लाभ

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले विभिन्न लाभ इस प्रकार हैं।

1. लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिलाओं को उद्यमी एवं एंटरप्रेन्योर बनाया जाएगा।
2. इस योजना में सरकार महिलाओं को बिना गारंटी के ₹500000 तक का ऋण प्रदान करेगी।
3. लखपति दीदी योजना का लाभ सभी महिलाएं, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर को मिलेगा।
4. इस योजना के तहत 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा।
5. लखपति दीदी योजना में महिलाओं को अपने कार्य के प्रति निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
6. इस योजना के तहत व्यवसाय से जुड़ी सभी जरूरी मदद जैसे कि मार्केटिंग, बैंकिंग सुविधा आदि सरकार द्वारा महिलाओं को प्रदान की जाएगी।
7. इस योजना में प्राप्त लोन के शीघ्र भुगतान पर महिलाओं को ब्याज में छूट प्रदान की जाएगी।

- Install Android App -

लखपति दीदी योजना के लिए जरूरी पात्रता

यदि आप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन फॉर्म जमा करके जरूरी प्रशिक्षण के साथ अपने लिए एक नए रोजगार की स्थापना करना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको इस योजना हेतु निर्धारित की गई सभी जरूरी पात्रताओं का पालन करना होगा।

1. लखपति दीदी योजना में आवेदन करने वाली महिला भारत की मूल निवासी होनी चाहिए।
2. लखपति दीदी योजना में आवेदन करने वाली महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए।
3. इस योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह में कार्य करने वाली महिलाएं आवेदन फॉर्म जमा कर सकती हैं।
4. लखपति दीदी योजना में आवेदन करने वाली महिला के परिवार की सालाना आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
5. आवेदन करने वाली महिला के पास स्वयं का बैंक खाता उपलब्ध होना चाहिए।
6. इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला किसी भी सरकारी एवं राजनीतिक पद पर कार्यरत नहीं होनी चाहिए।

लखपति दीदी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन फॉर्म जमा करने हेतु महिलाओं के पास निम्नलिखित दस्तावेज़ उपलब्ध होने चाहिए।

1. आधार कार्ड
2. वोटर कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. पैन कार्ड
5. स्वयं सहायता समूह का प्रमाण पत्र
6. आय प्रमाण पत्र
7. मूल निवासी प्रमाण पत्र
8. पासपोर्ट साइज फोटो
9. मोबाइल नंबर

लखपति दीदी योजना में आवेदन कैसे करें?

भारत सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना के तहत पात्र महिलाओं के ऑफलाइन आवेदन फॉर्म जमा किए जा रहे हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेबसाइट की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से महिलाएं योजना से संबंधित जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकती हैं। लेकिन इस योजना में आवेदन के लिए महिलाओं को ऑफलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको लखपति दीदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आपको लखपति दीदी योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
3. अब इस आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
4. लखपति दीदी योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज़ आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर दें।
5. अब इस आवेदन फॉर्म को स्वयं सहायता समूह कार्यालय एवं महिला और बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा कर दें।

इस प्रकार महिलाएं लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन फॉर्म जमा कर सकती हैं। सफलतापूर्वक आवेदन फॉर्म जमा हो जाने के बाद, आप निश्चित केंद्र पर जाकर अपने कार्य के प्रति जरूरी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं। इसके अलावा, प्रशिक्षण उपरांत महिलाएं बैंक के माध्यम से नए रोजगार की स्थापना हेतु ऋण के लिए आवेदन कर सकती हैं।