ब्रेकिंग
खंडवा: खानापूर्ति कब तक चलेगी शिक्षा विभाग: गणेश भावसार गोवंश का पूजन कर के गौवंश रक्षा का संकल्प लिया Aaj ka rashifal: आज दिनांक 15/07/2024 का राशिफल,जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ कार्यक्रम संपन्न, हरदा विधायक दोगने पूर्व मंत्री प... हरदा: बलाही समाज की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 18 कन्याओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरण की गई, श्री गणेश भावसार पालक महासंघ मध्यप्रदेश (रजि.) के खंडवा जिला अध्यक्ष नियुक्त हंडिया : आधा घंटा हुई झमाझम बारिश,मौसम हुआ सुहाना, Harda:एक पौधा मां के नाम" अभियान के तहत सर्किट हाउस परिसर में हुआ पौधारोपण, कलेक्टर श्री सिंह और अन्... Harda Big news: सोने चांदी के आभूषण चोरी करने वाले 03 आरोपी गिरफ्तार, 1 लाख 65 हजार के सोने चांदी के... सरकार की शिक्षा विभाग में लचर व्यवस्था आई सामने,जिला अधिकारी का पुतला दहन करेंगे अभाविप , दिया पुलिस...

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024: बिहार सरकार देगी राज्य की बेटियों को ₹50000, यहां जानें आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 : बिहार सरकार ने राज्य की बेटियों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, उनमें से एक प्रमुख योजना के बारे में हम आज इस लेख में जानकारी देंगे। बिहार सरकार ने बेटियों के लिए “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार बेटियों को लगभग ₹50000 की आर्थिक सहायता देगी। यदि आप बिहार के निवासी हैं और अपनी बेटी के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में हम आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज और योजना की पात्रता की जानकारी साझा करेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 क्या है ?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने, उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार बेटियों को जन्म से उच्च शिक्षा तक लगभग ₹50000 की आर्थिक सहायता विभिन्न किस्तों में उनके बैंक खातों में जमा करेगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत राज्य की लगभग 1.5 करोड़ बेटियों के आवेदन जमा किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार अधिकतम दो बेटियों का आवेदन कर सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य में बेटियों की शिक्षा का स्तर सुधारना है, और इस सहायता राशि का उपयोग बेटियों की उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य पर किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पात्रता –

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड की जानकारी होनी चाहिए। बिहार सरकार द्वारा तय पात्रता इस प्रकार है।

1. योजना का लाभ केवल बिहार के मूल निवासी परिवारों की बेटियों को मिलेगा।
2. आवेदक परिवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
3. परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
4. एक परिवार अधिकतम दो बेटियों का आवेदन कर सकता है।
5. आवेदक बेटी के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवश्यक दस्तावेज –

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं।

1. बेटी का आधार कार्ड
2. जन्म प्रमाण पत्र
3. बैंक पासबुक
4. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
5. माता-पिता का आधार कार्ड
6. माता-पिता का वोटर कार्ड
7. बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

- Install Android App -

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन प्रक्रिया-

1. सबसे पहले बिहार ई-कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. होम पेज पर “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” के आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
3. आवेदन फॉर्म भरें।
4. सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
5. सबमिट बटन पर क्लिक करें।
6. आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालें।
7. प्रिंटआउट को आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने स्कूल में जमा करें।

इस प्रकार, आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म की सभी जानकारी सही पाए जाने पर उसे स्वीकार कर लिया जाएगा और सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि आपके बैंक खाते में विभिन्न किस्तों में जमा कर दी जाएगी।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana: सरकार को नई योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे ₹1000

Don`t copy text!