ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 13 जून 2024 | दिन गुरुवार जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी!

EPFO New Rule: अब पैसे की टेंशन खत्म, 3 दिन में मिलेगा 1 लाख एडवांस, जानिए प्रक्रिया

EPFO New Rule: ईपीएफओ ने अपने नियमों में बड़े बदलाव किए हैं, जिससे मेंबर्स को इमरजेंसी के दौरान आर्थिक मदद मिल सके। पहले मेंबर्स इमरजेंसी में सिर्फ 50 हजार रुपये ही निकाल सकते थे, लेकिन अब यह राशि बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दी गई है। इसके साथ ही, अब सभी क्लेम पर ऑटो-मोड सेटलमेंट लागू किया गया है, जिससे पैसा जल्दी मिल सकेगा।

*EPFO New Rules*

ईपीएफओ समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है ताकि मेंबर्स को अधिक सुविधाएं मिल सकें। इस बार संगठन ने अपने नियमों को और भी आसान बनाते हुए मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर 1 लाख रुपये की राशि जमा करने का प्रावधान किया है। यह बदलाव खासकर एडवांस राशि को लेकर किया गया है।

एडवांस राशि का उपयोग

मेंबर्स इस एडवांस राशि का उपयोग मुश्किल वक्त में कर सकते हैं। चाहे बच्चों या भाई-बहन की शादी हो, घर खरीदना हो या मरम्मत आदि का काम, ईपीएफ से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं। इस बार ईपीएफ ने इस एडवांस राशि की सीमा को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। अब जानते हैं कि यह प्रक्रिया कैसे काम करती है और इससे आम मेंबर्स को क्या लाभ हो सकते हैं।

मात्र 3 दिन में मिलेगा पैसा

ईपीएफओ ने ऑटो-मोड सेटलमेंट मोड लागू किया है, जिससे मेंबर्स इमरजेंसी में अपने ईपीएफ अकाउंट से जल्दी पैसा निकाल सकेंगे। इमरजेंसी के मौकों जैसे बीमारी, शिक्षा, शादी और घर खरीदने के लिए ईपीएफ से एडवांस राशि निकाली जा सकती है। ऑटो मोड की शुरुआत अप्रैल 2020 में की गई थी, जब यह सुविधा सिर्फ बीमारी के लिए पैसा निकालने के लिए उपलब्ध थी। अब अन्य सभी इमरजेंसी के लिए भी इस मोड का उपयोग किया जा सकता है, जिससे 3 दिन के भीतर पैसा अकाउंट में आ जाएगा।

 

EPFO ने बढ़ाई एडवांस की सीमा

ईपीएफओ ने एडवांस राशि की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है, जो पहले सिर्फ 50 हजार रुपये थी। अब मेंबर्स को इस एडवांस राशि को निकालने के लिए किसी ईपीएफ ऑफिसर से मिलने की जरूरत नहीं होगी। ऑटो सेटलमेंट मोड के माध्यम से 3 से 4 दिन में पैसा सीधे मेंबर के अकाउंट में जमा हो जाएगा।

EPFO Advance के लिए कैसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले ईपीएफओ के पोर्टल पर जाएं और अपने यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करें।

2. लॉग-इन करने के बाद ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ पर जाएं और क्लेम सेक्शन को सेलेक्ट करें।

- Install Android App -

3. उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को वेरिफाई करें। यही वह बैंक अकाउंट होगा जिसमें एडवांस की राशि आएगी।

4. अपने बैंक अकाउंट के चेक की स्कैन की गई कॉपी या पासबुक की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें।

5. जानकारी दें कि आप किस उद्देश्य के लिए एडवांस राशि चाहते हैं, जैसे कि बीमारी, शिक्षा, शादी आदि।

6. आधार आधारित ओटीपी जेनरेट करें और सब्मिट बटन दबाएं।

EPFO New Rule के फायदे

इन नए नियमों से ईपीएफओ मेंबर्स को आर्थिक सुरक्षा मिलेगी और उन्हें इमरजेंसी के समय पैसे की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऑटो-मोड सेटलमेंट के कारण अब क्लेम प्रोसेस तेजी से होगा और मेंबर्स को 3 दिन के भीतर ही उनकी आवश्यकता की राशि मिल जाएगी। इस सुविधा से मेंबर्स को काफी राहत मिलेगी और उनके समय और मेहनत की भी बचत होगी।

ईपीएफओ के इस नए बदलाव से मेंबर्स को इमरजेंसी में जल्दी आर्थिक सहायता मिलेगी। अब मेंबर्स आसानी से 1 लाख रुपये तक की एडवांस राशि निकाल सकते हैं, जिससे उनकी वित्तीय चिंताएं कम होंगी। ऑटो-मोड सेटलमेंट के जरिए 3 दिन में राशि का मिलना, निश्चित रूप से एक बड़ा सुधार है, जो मेंबर्स की जिंदगी को आसान बनाएगा।

Don`t copy text!