ब्रेकिंग
Accident News : तेज रफ्तार ट्रक ने महिला को मारी टक्कर मौके पर हुई मौत, भीड़ ने किया चक्काजाम Sirali news: सिराली में आदिवासी की मानव सुधार पट्टा से पिटाई, 40 हजार की घुस मामले में जयश कल 25 फरव... Harda : कट्टा लहराते धमकी देते गुंडों का वायरल हुआ था विडियो, एसपी ने लिया एक्शन, पुलिस ने 24 घंटो म... Aaj Ka Rashifal: आज 24/02/2024 का राशिफल, Daily Horoscope हरदा ब्लास्ट : भूख हड़ताल के पहले दिन प्रशासन की तरफ दागे गए अनसुलझे सवाल , जवाब न मिलने तक आगे बातची... हंडिया:सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हंडिया में अरुण तिवारी बने विधायक प्रतिनिधि नियुक्त, Harda: अवैध कुलावे से  बर्बाद हो रहा  सरकार का पानी और राजस्व, सिंचाई विभाग की नाक के नीचे चल रहे  अ... Harda Mandi Bhav: आज 23/02/2024 का हरदा, सिराली, टिमरनी, खिरकिया मंडी भाव | Harda Mandi Rates Today Harda News: अवैध मदिरा के विक्रय व संग्रहण के विरूद्ध कार्यवाही कर 10 प्रकरण दर्ज किये Harda News: एसडीएम श्री परते ने राहत शिविर में भोजन व्यवस्थाओं का जायजा लिया

Pm Gramin Awas Yojana List 2024: पीएम आवास योजना के पात्र हितग्राहियों की लिस्ट जारी, नाम चेक करे

Pm Gramin Awas Yojana List 2024 : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है। हर एक गरीब व्यक्ति का अपना पक्का मकान हो। इसलिए उन्होंने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत सभी गरीब परिवार को केंद्र सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए राशि समय समय पर प्रदान कराई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों पंचायत स्तर पर और नगरीय क्षेत्र में निवासरत गरीब परिवारों को मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ सिर्फ उन लोगों को दिया जाता है। जिन लोगों का नाम सर्वे सूची में होता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिस्ट में शामिल होता है। यदि आप प्रधानमंत्री की आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट –
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत उन्हें का नाम शामिल किया गया है जो लोग इस योजना के लिए पात्र है और उन लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ देना है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सभी गरीब परिवार को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का उद्देश्य क्या है –

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य देश सभी गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता देना है। जो भी पात्र लोग इस योजना के लिए आवेदन करते हैं उनकी केंद्र सरकार के द्वारा एक सूची बनाई की जाती है। जो कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑफिशल वेबसाइट पर इसकी सूची जारी की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता –

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास पहले से कोई पक्का घर नहीं रहना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपकी वार्षिक आय डेढ़ लाख से कम होनी चाहिए।
  • इसी के साथ आप पहले से ही आवास योजना का लाभ नहीं लिया हो।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए सीनियर सिटीजन और दिव्यांग जनों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ लेने के लिए आपके पास कोई सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
यह भी पढ़े-

- Install Android App -

यहाँ से करे आवेदन –

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज – अगर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिसकी पूर्ति करने के बाद आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मे आवेदन करने के लिए आपको अपने ब्लॉक से करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Stakeholders के विकल्प पर क्लिक करके IAY/PMAYG Beneficiary केमिकल पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको Advance Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ आवश्यक जानकारी का सलेक्शन करना होगा।
  • इसके बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी लिस्ट दिख जाएगी। इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट चेक कर सकते हैं।
Don`t copy text!