ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

Voter List 2024: ऐसे देखे मतदाता सूची में अपना नाम, घर बैठे डाउनलोड करें वोटर कार्ड

देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, ऐसे में मतदान करने के लिए देश के नागरिक के पास अपना मतदाता प्रमाण पत्र, जिसे हम वोटर कार्ड के नाम से जानते हैं होना अनिवार्य है। वोटर कार्ड के जरिए ही हम चुनाव के दौरान मतदान कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में आपको वोटर लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया एवं ऑनलाइन तरीके से ई वोटर कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आप अपना वोटर कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं या फिर मतदाता सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो आज के आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा। आज आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वोटर कार्ड डाउनलोड एवं वोटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जा रही है।

वोटर कार्ड हमारे लिए न सिर्फ एक दस्तावेज है, बल्कि इसका इस्तेमाल हम चुनाव के दौरान मतदान करने के लिए करते हैं। विभिन्न सरकारी योजनाओं में वोटर कार्ड पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। देश के 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधा प्रदान की जा रही है।

ऐसे देखे मतदाता सूची में अपना नाम –

अगर आपका नाम मतदाता सूची में पाया जाता है, तो आप मतदान करने के लिए पात्र माने जाते हैं। मतदाता सूची ऑनलाइन डाउनलोड करके नाम देखने की प्रक्रिया थोड़ी कठिन साबित हो रही है, इसलिए चुनाव आयोग द्वारा अब बिना इंटरनेट के सिर्फ एक एसएमएस भेजकर मतदाता होता सूची में नाम चेक करने की सुविधा शुरू की है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में 1950 नंबर पर अपना वोटर कार्ड नंबर लिखकर एसएमएस करना होगा। अगर आपका नाम मतदाता सूची में पाया जाता है, तो आपको चुनाव आयोग द्वारा एसएमएस करके इसकी जानकारी प्रदान कर दी जाती है। जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आपका नाम मतदाता सूची में जुड़ा हुआ है। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है और बिना इंटरनेट के इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे करें ई वोटर कार्ड डाउनलोड –

अगर आप अपना वोटर कार्ड ऑनलाइन तरीके से डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप वोटर पोर्टल पर जाकर ई वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया आगे बताई जा रही है।

1. सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको EPIC DOWNLOAD का विकल्प दिखाई देगा।
3. यहां आपको अपना SKT नंबर दर्ज करना होगा।
4. अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
5. आपके सामने वोटर कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।
6. जिसका आप प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

______________

- Install Android App -

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!