ब्रेकिंग
MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी! हरदा : जनशिक्षा केन्द्र महात्मा गांधी हरदा की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

Kanya Sumangala Yojana: इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेटियों को देगी 15,000 रुपए की आर्थिक सहायता, देखे आवेदन प्रक्रिया

सरकार द्वारा बेटियों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी जानकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजनाओं के माध्यम से देशभर की बेटियों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। आज इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेटियों के लिए शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। योजना के तहत राज्य सरकार गरीब परिवार की बेटियों को उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य और पोषण हेतु ₹15000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर रही है। योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर बेटियां लाभ प्राप्त कर सकती हैं। आगे आर्टिकल में आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज की जानकारी प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवार में निवास कर रही बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने एवं उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है। योजना के जरिए पात्रताधारी बेटियों को राज्य सरकार द्वारा ₹15000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा। यह पैसा बेटियों को विभिन्न किस्तों के रूप में ट्रांसफर किया जाएगा। राज्य की बेटियां ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर करने से मंगला योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी पात्रता –

राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने हेतु कुछ जरूरी पात्रताओं का निर्धारण किया गया है। योजना में पात्र बेटियां आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। आगे आपको जरूरी पात्रता की जानकारी प्रदान की जा रही है।
1. राज्य सरकार द्वारा योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य की मूल निवासी बेटियों को प्रदान किया जाएगा।
2. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली परिवार की बेटियां योजना में आवेदन फार्म जमा कर सकती है।
3. बीपीएल राशन कार्ड धारी परिवार की बेटियां योजना के लिए पात्र मानी जाएगी।
4. योजना का पैसा विभिन्न किस्तों के रूप में ट्रांसफर किया जाएगा।
5. आवेदन फॉर्म जमा करने वाली बेटी के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
6. आवेदन फार्म जमा करने वाली बेटी का परिवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
7. परिवार का कोई सदस्य शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

योजना में सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं। इसके लिए आपको लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

1. बेटी का आधार कार्ड
2. माता-पिता का आधार कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. मूल निवासी प्रमाण पत्र
5. आय प्रमाण पत्र
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. जन्म प्रमाण पत्र
8. मोबाइल नंबर

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन फार्म किए जा रहे हैं। जैसे राज्य के नागरिक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

- Install Android App -

1. ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको कन्या सुमंगला योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे हैं आवेदन फार्म वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
3. आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
4. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
5. योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
6. आखिर मैं आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा करना है।
7. इस प्रकार आप योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!