ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

कलेक्टर ने गेहूं उपार्जन केंद्रों एवं मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया समर्थन मूल्य पर एफएक्यू स्तर का गेहूं खरीदने के दिए निर्देश

के के यदुवंशी पत्रकार,

सिवनी मालवा।नर्मदापुरम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना मतदान केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया। जहां कमी पाई गई वहां आवश्यक व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आदर्श मतदान केंद्र की प्लानिंग करने के भी निर्देश दिए। इसी दौरान कलेक्टर ने कुसुम महाविद्यालय में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण सत्र को भी संबोधित किया और सभी मतदान कर्मियों को गंभीरता पूर्वक अपने दायित्व का निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण को रोचक बनाने के लिए विशेष क्विज तैयार किया गया है, यह जिला प्रशासन का अनोखा नवाचार है।

मतदान कर्मी इस क्विज के माध्यम से दिए गए प्रश्नों का उत्तर लिखकर अपनी जिज्ञासा एवं शंकाओ का समाधान कर सकते हैं। यह क्विज विशेष रूप से मतदान कर्मियों के लिए ही बनाया गया है, ताकि मतदान कर्मियों को अपनी ड्यूटी उबाऊ और बोझिल न लगे। कलेक्टर ने सभी से आग्रह किया कि वह इस क्विज पर दिए गए प्रश्नों के जवाब अवश्य दें। कलेक्टर ने सिवनी मालवा के उपार्जन केन्द्रों व वेयरहाउस का भी निरीक्षण किया। सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह समर्थन मूल्य पर ही किसानों से एफएक्यू स्तर का गेहूं खरीदे। उन्होंने कई उपार्जन केंद्र पर मौजूद किसानों से भी आग्रह किया कि वह साफ सुथरा गेहूं उपार्जन केन्द्रों में लाएं कलेक्टर ने सेवा सहकारी समिति पिपलिया कला एवं वृत्ताकार सहकारी समिति बानापुरा के उपार्जन केंद्र एवं गोदाम का निरीक्षण किया। दोनों ही खरीदी केंद्र आसपास स्थित है। अधिकारियों ने बताया कि समर्थन मूल्य पर ही गेहूं उपार्जन किया जा रहा है।

उत्पादन केन्द्रों में अभी एक या दो किसान ही आ रहे हैं। उम्मीद है कि होली के बाद फसल की कटाई करेंगे। उसके बाद उपार्जन में तेजी आएगी अधिकारियों ने बताया कि शासन द्वारा समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इसमें 125 रुपए बोनस है। इस तरह कुल मिलाकर 2400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीदी की जाएगी। बोनस की राशि सीधे किसानों के खातों में जमा होगी। बताया गया कि उपार्जन केन्द्रों में स्कंध की दो बार तुलाई होती है, पहले धर्म कांटे से फिर छोटे कांटे से तुलाई की जाती है, ताकि किसान संतुष्ट रहें। बताया गया कि त्योहारों का सीजन होने के चलते हम्मालों की समस्या बनी हुई है। होली के बाद ही हम्माल आएंगे। अभी तक चना उपार्जन के किसान नहीं आए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा की वे किसानों को समझाइश दें कि वे अपने घर से ही साफ सुथरा गेहूं लेकर आए ताकि उपार्जन के दौरान अनावश्यक परेशानी ना हो। बताया गया कि उक्त दोनों सेवा सहकारी समिति में 1 लाख 10 हजार मेट्रिक टन स्कंध का भंडारण किया जाता है। कलेक्टर ने कृषि उपज मंडी सिवनी मालवा का भी निरीक्षण किया। बताया गया कि समर्थन मूल्य से नीचे किसी भी किसान से खरीदी नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमित ना हो। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश है कि एफसीआई को 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं देना है। इसलिए किसानों को समझाइश देवे कि वे साफ सुथरा गेहूं लेकर ही आए।

कलेक्टर ने यहां पर छन्‍ना, मशीन, पंखे अवलोकन किया, साथ ही अधिकारियों से कहा कि वे किसानों को समझाएं कि वे नरवाई न जलाएं

कलेक्टर ने वृहताकार सहकारी समिति बघवाड़ा का भी निरीक्षण किया। समिति में किसानों को छाया देने के लिए पंडाल लगाए गए थे। बताया गया कि अभी तक कोई भी किसान उपार्जन के लिए नहीं आया है। आसपास के तेरह गांव समिति से जुड़े हुए हैं। मूंग की बोवनी कुछ जगह पर चालू कर दी गई है। नरवाई एवं आगजनी की कोई भी घटना घटित नहीं हुई है। समिति प्रबंधक ने बताया कि 10 अप्रैल के बाद खरीदी में तेजी आएगी।

इसके पश्चात कलेक्टर ने वृहताकार सेवा सहकारी सेवा समिति मर्यादित सावल खेड़ा का निरीक्षण किया। समिति में मौजूद किसानों ने बताया कि उपार्जन केंद्र छोटा होने की वजह से ट्रैक्टर ट्राली लाने में दिक्कत होती है। उपार्जन में 1 से 2 दिन लग जाते हैं। कलेक्टर ने किसानों का आश्वासन दिया कि इस बार समस्या का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने जगह छोटी होने की वजह से स्कंध का जल्दी-जल्दी परिवहन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ओपन केंद्र है सभी आवश्यक सुविधाएं एवं सहयोग मुहैया कराई जाएगी। बताया गया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत सावल खेड़ा समिति का चुनाव किया गया है।

- Install Android App -

मतदान कर्मी निर्वाचन की महत्वपूर्ण कड़ी

सिवनी मालवा के कुसुम महाविद्यालय में मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण सत्र में पहुंचकर कलेक्टर ने प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने मतदान कर्मियों से कहा कि आप सब निर्वाचन की महत्वपूर्ण कड़ी है। आपकी सूझबूझ विवेक एवं ज्ञान से पुरी निर्वाचन प्रक्रिया जुड़ी हुई है । अतः गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण लेकर निर्वाचन कार्य संपन्न कराए। कलेक्टर ने कहा कि मतदान के दिन सभी स्थितियां आपके नियंत्रण में रहे। इसलिए ईवीएम को सुरक्षित रखते हुए कार्य संपादित करें। प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लें। चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करे। कलेक्टर ने कहा कि कोई भी परेशानी आने पर अपने संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सूचित करें।

आदर्श मतदान केंद्र की प्लानिंग करें

कलेक्टर ने सिवनी मालवा के शासकीय नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 68 एवं 69 का निरीक्षण किया। उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। बताया गया कि 46 लोगों पर बांड ओवर की कार्रवाई की गई है। 30 से 35 प्रकरण बांड ओवर के पेंडिंग है जो जल्द ही निराकृत किए जाएंगे। कलेक्टर ने मतदान केंद्र 70, 71 व 72 जो शासकीय नवीन कन्या हाई स्कूल में स्थित है। उनका भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर स्वीप प्लान के तहत विशेष गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। बताया गया कि तीन मतदान केन्दो में करीब ढाई हजार मतदाता है। एक मतदान केंद्र क्रिटिकल कैटेगरी में है। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी आदर्श मतदान केंद्र की प्लानिंग करें और वालंटियर की ड्यूटी लगाई। मतदान केंद्र को आकर्षक और सुंदर बनाएं। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी गण मौजूद थे।

Don`t copy text!