ब्रेकिंग
हरदा के युवक की लाश खंडवा जिले में रेलवे ट्रैक पर मिली, गुरु पूर्णिमा पर धुनि वाले दादा जी के दर्शन ... भारी बारिश से मप्र मे धंसा रेल्वे ट्रेक, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र भारी बारिश का कहर आवागमन हुआ बाधित सिवनी मालवा: 11:15 तक मोरघाट माध्यमिक शाला में कोई शिक्षक नही आया विद्यार्थी दीवार कूद कर अंदर खड़े,... Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया

खरबूज स्वाद के साथ-साथ यह सेहत को गर्मियों में कई लाभ पहुंचाता, जानिए खरबूज खाने के फायदे

गर्मी का मौसम खरबुज खाना सभी को पसंद होता है। खरबूज की ताजगी और ठंडक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। स्वाद के साथ-साथ यह सेहत को गर्मियों में कई लाभ पहुंचाता है। हम यहां आपको गर्मियों में खरबूज खाने के 10 फायदे बता रहें हैं |

हाइड्रेशन- गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) का खतरा सबसे ज्यादा होता है। खरबूजा 90 फीसदी पानी होता है और खरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

विटामिन सी- खरबूजा विटामिन सी का भंडार है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को संक्रमण से लड़ने की क्षमता देता है। गर्मियों में होने वाली सभी तरह की बीमारियों के खरबूजा बचाता है।

वजन कम करने में सहायक- खरबूजा एक लो कैलोरी फल है। ये शरीर को भरपूर पोषण प्रदान करता है और बिना ज्यादा कैलोरी के आपको भूख भी नहीं लगती है। इसलिए खरबूजा खाने से वजन घटाने की समस्या में भी मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर– खरबूजा में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर और हृदय रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

पाचन में सहायक– खरबूज में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन की समस्या को दूर करता है, इसलिए खरबुजा खाने से आपका पेट साफ रहता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है खरबूजा- खरबूजा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी आंखों की सेहत को भी सुधरता है। इसके सेवन से आंखों का नंबर भी ज्यादा नहीं बढ़ता है।

त्वचा का स्वास्थ्य-  खरबूजा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को खराब होने से बचाता है और चमक देता है।

ब्लड प्रेशर– खरबूजा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

मांसपेशियों में दर्द –  व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। खरबूजा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो मांसपेशियों में दर्द को दूर करता है।

तनाव से राहत–   खरबूजा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो तनाव और चिंता को दूर करता है। हृदय रोगियों को खरबूजे का सेवन जरूर करना चाहिए।

- Install Android App -

Don`t copy text!