ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: पॉलिटेक्निक कॉलेज की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना 2024: प्रदेश सरकार श्रमिक खिलाड़ियों को देगी ₹10000 की प्रोत्साहन राशि, देखें पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक परिवार के बच्चों को खेल के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मध्य प्रदेश खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, इन योजनाओं के माध्यम से श्रमिक खिलाड़ियों को राज्य  सरकार खेलों के प्रति प्रोत्साहित कर रही है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले श्रमिक परिवार के बच्चों को खेल के प्रति प्रोत्साहित कर, खेल का हिस्सा बनने के लिए जरूरी सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर अपने परिवार का नाम रोशन कर सके। प्रदेश सरकार द्वारा खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले श्रमिक परिवार के बच्चों को ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किए जाएंगे। आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य के श्रमिक परिवार के बच्चों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा। अच्छे प्रदर्शन करने पर मध्य प्रदेश सरकार श्रमिक परिवार के बच्चों को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। यह राशि उपहार स्वरूप एवं खेलों के प्रति ग्रामीण क्षेत्र की श्रमिक परिवार के बच्चों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दी जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य स्तर, संभाग स्तर एवं जिला स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा एवं इन प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाड़ी को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लाभ

योजना के अंतर्गत श्रमिक परिवार के खिलाड़ी को मिलने वाले लाभ इस प्रकार है-
1. योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक परिवार के बच्चों को प्रोत्साहन राशि प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।
2. योजना की शुरुआत राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी।
3. योजना के अंतर्गत जिला स्तर पर विजेता खिलाड़ी को प्रदेश सरकार द्वारा श्रेणी A ही रूप में ₹10000 एवं श्रेणी B के रूप में ₹5000 प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
4. योजना के अंतर्गत संभाग स्तर पर राज्य सरकार द्वारा विजेता खिलाड़ी को श्रेणी A मे ₹25000 एवं श्रेणी B के अंतर्गत ₹15000 की राशि राशि प्रदान की जाएगी।
5. वहीं राज्य स्तर पर चयनित खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार द्वारा श्रेणी A में ₹50000 एवं श्रेणी B के अंतर्गत ₹30000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी पात्रता

योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पात्रता इस प्रकार है-
1. योजना का लाभ प्रदेश सरकार द्वारा केवल राज्य के मूल निवासी खिलाड़ियों को ही दिया जाएगा।
2. योजना का लाभ केवल श्रमिक परिवार के खिलाड़ियों को ही दिया जाएगा।
3. खिलाड़ी का परिवार मध्य प्रदेश श्रम विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए।
4. खिलाड़ी के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए। बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है।
5. योजना के अंतर्गत राज्य संभाग एवं जिला स्तर के खिलाड़ियों को ही प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

- Install Android App -

1. आधार कार्ड
2. श्रमिक कार्ड
3. खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का आवेदन फॉर्म
4. बैंक पासबुक
5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत युवा एवं खेल कल्याण विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा राज्य स्तर, जिला स्तर एवं संभाग स्तर पर विजेता खिलाड़ियों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के लिए खिलाड़ी को आवेदन फार्म जमा करने की आवश्यकता नहीं है। विभाग द्वारा योजना में विजेता खिलाड़ी को प्रोत्साहित करने हेतु चयन किया जाएगा।

Don`t copy text!