ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: पॉलिटेक्निक कॉलेज की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया

सरकार ने जारी की महतारी वंदना योजना की नई सूची, ऐसे देखे अपना नाम, मिलेगा ₹12000 का लाभ

महतारी वंदना योजना: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए शुरू की गई महतारी वंदना योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची जारी की जा चुकी है। जिन महिलाओं ने एक योजना के अंतर्गत अपना आवेदन फार्म जमा किया है वह सभी महिला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकती हैं। इस सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा उन्हें राज्य सरकार द्वारा हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार सभी लाभार्थी महिलाओं को हर साल ₹12000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने वाली है।

योजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए जा चुके हैं। जो महिलाएं इस योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई सभी जरूरी पत्रताओं का पालन करती हैं उन सभी महिलाओं के नाम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जा चुके हैं। जिन महिलाओं का नाम लाभार्थी सूची में पाया जाएगा उन्हें इस योजना में सरकार द्वारा पात्र माना जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी की गई महतारी वंदना योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर पता कर सकते हैं कि आपको योजना के अंतर्गत हर महीने ₹1000 का लाभ मिलेगा या फिर नहीं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महतारी बना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आप घर बैठे बड़ी ही आसान तरीके से आधिकारिक वेबसाइट के जरिए सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

ऐसे देखे महतारी वंदना योजना की लाभार्थी सूची
अगर आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं और अपने महतारी बनाना योजना के अंतर्गत अपना आवेदन फार्म जमा किया है और अब आप जानना चाहते हैं कि आपको इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी या नहीं तो इसके लिए आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना होगा आगे हम आपको लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं।
1. लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
3. मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे अंतिम सूची वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
5. यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
6. अब आपको अपने तहसील एवं जनपद पंचायत का चयन करना होगा।
7. अब दिखाई दे रही सूची में आपको अपने ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
8. आखिर में आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है।
9. अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
10. यहां आपके सामने एक सूची दिखाई देगी इस सूची में आपको अपना नाम चेक करना है।
11. यह सूची महतारी वंदना योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची है। इस सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा केवल, उन्हें ही राज्य सरकार हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करेगी।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए गए थे। राज्य सरकार ने आवेदन फार्म जमा करने के बाद सभी पात्र महिलाओं के लिए 23 फरवरी को योजना की लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी थी। और अब बहुत ही जल्द जिन महिलाओं का नाम इस लाभार्थी सूची में पाया जाएगा, उन सभी महिलाओं को राज्य सरकार योजना की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर करने वाली है। महतारी वंदना योजना की पहली किस्त में लाभार्थी महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होगी। यह पैसा राज्य सरकार द्वारा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। योजना की पहली किस्त का पैसा प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है। डीबीटी सक्रिय नहीं होने पर महिलाएं पहली किस्त से वंचित रह सकती हैं।

- Install Android App -

Don`t copy text!