ब्रेकिंग
PM Kusum Solar Pump Yojana: सरकार दे रही है सोलर पंप पर 100% सब्सिडी, जल्दी करे आवेदन Good News: अब आयुष्मान कार्ड के जरिए सालाना 5 लाख नही 10 लाख तक करा सकते है मुफ्त उपचार, केंद्र ने ब... Harda News : प्रधानमंत्री श्री मोदी 29 फरवरी को देंगे मध्यप्रदेश को कई सौगातें Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने पटवारियों के डाक्यूमेन्ट सत्यापन कार्य का निरीक्षण किया Harda News: कलेक्टर श्री सिंह व सीईओ श्री सिसोनिया ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया Ladli Behna Yojana: 01 मार्च को आएगी लाडली बहना योजना की अगली किस्त, सीएम मोहन ने किया ऐलान BIG News up: ट्रेक्टर ट्राली तालाब में गिरा, 24 की मौत कई लोग घायल, सीएम योगी ने जताया गहरा दुख Mousum News : मप्र में बदलेगा मौसम, नर्मदापुरम में तेज बारिश के साथ औले गिरने की संभावना Breking News: खरगोन में फुटवियर दुकान में लगी आग में परिवार के चार लोग झुलस गए MP News: CM मोहन यादव के बेटे और हरदा की बेटी आज पुष्कर में लेंगे सात फेरे।

हरदा ज़िले के एक ही घर में अलग अलग दो बार हुई चोरी, एक जैसा माल गया, फरियादी ने शिकायत की दिसंबर 2023 में, एफआईआर दर्ज हुई 3 जनवरी 2024 में !

हरदा । शीर्षक देखके हैरान न हों । ये हैरत अंगेज कारनामा सिविल लाइन थाना में लिखा पढ़ी में हुआ है। यहां एक फरियादी ने बीते साल 5 दिसंबर को एक शिकायती आवेदन देकर अपने घर मे चोरी होना बताया जिसकी पुलिस से पावती भी ली। चोरी गया माल भी बताया और कार्रवाई की माँग की ।

खबर का मजेदार तथ्य यह है कि पुलिस ने फरियादी चंद्रशेखर के घर नए साल में 1 जनवरी व 2 जनवरी के दरम्यान चोरी होने की रिपोर्ट 3 जनवरी को दर्ज की । चोरी गया सामान भी जब्त करना बताया ।

सवाल यह उठता है कि 5 दिसंबर में फरियादी की शिकायत पर एक माह तक कार्रवाई क्यों नहीं की गयी। जबकि उसने संदेही का जिक्र भी किया था। क्या पुलिस ने दिसंबर माह रिपोर्ट की लिखा पढ़ी को टालने के लिए ऐसा किया? ऐसा करके पुलिस ने दिसंबर माह तो निकाल लिया लेकिन 5 दिसंबर के आवेदन पर मकड़ाई एक्सप्रेस में खबर छपने व आला अधिकारी के संज्ञान लेने पर आनन फानन में पुलिस ने 1 व 2 जनवरी को फरियादी से चोरी होना लिखवा कर 3 जनवरी को एफआईआर दर्ज की। जबकि फरियादी पहले ही पिछले साल दिसंबर में आवेदन दे चुका था।

पुलिस के कार्रवाई करने के अंदाज़ और अलग तारीख में चोरी होने को लेकर गांव में खासी चर्चा चल रही है। पुलिस ने पहले जब्त सामान हरदा लाकर फरियादी को सौंप कर गांव भिजवा दिया था। मामला मचने पर जब्त सामान फरियादी से वापस थाना बुलवाया गया ।

कौन झूठ बोल रहा , फरियादी या पुलिस ?

इस एफआईआर ने ग्रामीण फरियादी को भी उलझा कर रख दिया है।
कांकरिया के चंद्रशेखर ने पुलिस के दबाव के चलते एफआईआर में पुलिस के अनुसार 1 व 2 जनवरी के बीच चोरी होने की बात कही है। जबकि वो खुद 5 दिसंबर 2023 को अपने घर चोरी होने की बात कह चुका है। अब किसकी बात पर यकीन किया जावे। फरियादी की जो दो बार अलग अलग जानकारी दे रहा है या पुलिस की जिसे पिछले साल चोरी होने की सूचना मिल गयी थी लेकिन उसने नए साल में चोरी होना लिखवाया।

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

◆ क्या है आवेदन (5 दिसंबर 2023 ) चोरी का शिकायती आवेदन जो थाने में दिया था – 

प्रति,

श्रीमान थाना प्रभारी महोदय

सिविल लाईन थाना हरदा जिला हरदा

विषय :- किसानी की सामग्री चोरी हो जाने के संबंध में।

महोदय जी,

विषयान्तर्गत निवेदन है कि मैं चन्द्रशेखर पिता केवलराम गुर्जर निवासी कांकरिया तहसील हरदा जिला हरदा का स्थायी निवासी हूँ मेरे नाम से ग्राम काकरिया में खले में से किसानी का सामान चोरी हो गया है इसका विवरण इस प्रकार है 1 पटटी कल्टीवेटर का पुटल्या दो साकल बजन लगभग 60 किलो, 2 बडी बैलगाड़ी के दो चक्के, 1 आखा बजन लगभग 100 किलो, एक ट्रेक्टर पंप साप्ट, 10 इंगल वनज लगभग 50 किलो, सीडील की टाग जिसकी कीमत 12000 रुपये, एक पानी की मोटर 1 हास पावर की, चार इंच थपडी लोहे की निप्पल पाँच 3 इंच, चार 2.50 इंच एक वेड चार इंच और अन्य लोहे का सामान मेरे घर के सामने खले में चोरी हो गया है। चोरी की जाँच कर कार्यवाही करने की कृपा करे। 

अतः श्रीमान से निवेदन है कि उपरोक्त आवेदन पत्र पढकर उचित कार्यवाही जल्द से जल्द की जावे। जिससे मुझे चोरी किये गये सामान की क्षतिपूर्ति हो सके इस कारण से में यह आवेदन पत्र प्रस्तुत कर रहा हूँ। 4/12/2023 की रात को सामान चोरी हुआ है 

दिनॉक :- 05/12/2023

आवेदक

चन्द्रशेखर

एफआईआर की तहरीर –

मैं ग्राम काकरिया रहता हूँ खेती किसानी का काम करता हूँ। मेरे घर के सामने रोड पार मे मेरा खला है जिसमे मेरी खेती किसानी का सामान रखा रहता है। जो दिनांक 01.01.2024 के रात करीबन 8.00 बजे तक रखा हुआ था । दिनाँक 02.01.2024 के सुबह 7 बजे मैं अपने खले मे गया तो देखा कि मेरा खेती किसानी का कुछ सामान नही दिखा तो मैने आसपास तलाश किया जो नहीं मिला। मेरे खले के पीछे बागड टूटी हुई थी। मैने बारिकी से अपने खले का सामान चेक किया तो कल्टीवेटर का एक लोहे की पट्टी (पुटल्ला) जिसके बीच मे छेद है एवं बैलगाडी के लोहे के 2 चके, एक लोहे का बैलगाडी का आँखा, वाटर पप की साफ्ट, लोहे के एंगल, सीडिल की टाँग चेनल सहित करीब 3 नग सभी पुराना इस्तेमाली सामान कुल कीमती करीबन 20000/- रूपये के जो नही थे। मेरे चोरी गये सामान के ऊपर पहचान का लाल रंग लगा है। अन्य सामान मैं घर जाकर चैक करके बाद मे बताऊंगा। मुझे शंका है कि मेरा सभी सामान को मेरे गांव का चंदू नहाल द्वारा चोरी कर ले जा सकता है। रिपोर्ट करता हूँ कार्यवाही की जावे।

चंदशेखर

 

Don`t copy text!