ब्रेकिंग
Bhopal:समाज सेवा के रूप में कार्य सम्पादित करें समिति प्रबंधक - विश्वास कैलाश सारंग, सहकारिता मंत्री हरदा विधायक डॉ. दोगने द्वारा विधानसभा में उठाया एम.डी ड्रग्स एवं अवैध शराब का मुद्दा, पूर्ण तरह से प... Harda news: यातायात प्रभारी संदीप सुनेश ने स्कूली बच्चों को बताई यातायात पुलिस की कार्यप्रणाली, संके... सिवनी मालवा: सामाजिक कार्यकर्ताओं व समिति सदस्यों ने अपने जन्मदिन पर लगाए पौधे हरदा मप्र:मदिरा के अवैध विक्रय व संग्रहण के 6 प्रकरण दर्ज राजौरी जिले के एक गांव में आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा चौकी पर गोलीबारी ,एक सैनिक घायल, अमरनाथ यात्रा... हरदा: एक बृक्ष १०० पुत्र समान कार्यक्रम हुआ आयोजित,वृक्ष मित्रों का हुआ सम्मान, युवा समाजसेवी पत्रका... खंडवा : कही शहर के नालों की सफाई मात्र खानापूर्ति तो नहीं? - शिवसेना खंडवा: सिंधी समाज का चालिहा पर्व 16 से समाजजन रखेंगे 40 दिन कठिन उपवास। इंदौर आईजी ने लिया एक्शन: पुलिस पुल पर कर रही अवैध वसूली, चौकी प्रभारी सहित चार निलंबित ,मोरटक्का प...

कालाष्टमी : मानव जीवन के समस्त भय को दूर करते है, भगवान काल भैरव

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 3 मार्च 2024 को सुबह 08.44 बजे शुरू होगी और 4 मार्च 2024 को सुबह 08.49 बजे खत्म होगी।

भगवान भैरव की साधना आराधना से जीवन का भय दूर होता है। भैरव का अर्थ ही है जो भय का दूर करें मतलब भय को हरे वही भैरव। भगवान भैरव को भगवान का शिव का ही रुप माना जाता है। हर माह की कृष्णपक्ष की अष्टमी को भगवान भैरव का विशेष पूजन किया जाता है। वर्ष 2024 के फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 3 मार्च 2024 को सुबह 08.44 बजे शुरू होगी और 4 मार्च 2024 को सुबह 08.49 बजे खत्म होगी।इस दौरान भगवान काल भैरव की आराधना करने से व्यक्ति को जीवन में कभी दुखों का सामना नहीं करना पड़ता है।
हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह चल रहा है, और इस माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी मनाई जाती है। पौराणिक मान्यता है कि कालाष्टमी पर भगवान काल भैरव की पूजा करने से अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता है। जीवन में कई प्रकार रोग, दोष, उपरी बाधा, तांत्रिक क्रियाओं और शत्रु बाधा से मुक्ति मिलती है। हिंदू धर्म मेें अधिकांश परिवार मेें कुलदेवता कुलभैरव बटुक भैरव होते है।जिनका पूजन करना आवश्यक होता है नही तो कई प्रकार की परेशानियां इंसान को भुगतनी पड़ती है।
भगवान भैरव के पूजन में सफेद या लाल रंग के वस्त्र और फूलों का उपयोग करें। नैवेद्ध भजिए पापड़,उड़द की रोटी मिठाई आदि। तांत्रिक पूजन करने वाले अपने पूजन में काले रंग की वस्तुओं का उपयोग करते है। सामान्य गृहस्थ को सुबह शाम सरसो तिल के तेल का दिया भगवान भैरव के सम्मुख लगाना चाहिए। अपने जीवन की मनोकामना उन्हे बोलना चाहिए। भगवान भैरव की सकाम साधना की जाती है मतलब आपकी मनोकामना बोलना जरुरी है।अपनी एक मनोकामना की पूर्णता का संकल्प लेकर कालाष्टमी से अगली कालाष्टमी तक भगवान भैरव का पूजन नियमित करिए।जीवन में हर प्रकार के भय को भगवान भैरव दूर करते हैं सच्चे हृदय से उन्हें याद करें और अपने जीवन रक्षाकारक देव के रुप में स्थान दीजिए। जितना भयंकर रुप है उतने ही प्रभु दयालु है।भगवान भैरव के हर रुप में आराधना की जाती है। भगवान भैरव का सात्विक,राजसिक और तामसिक तीनों रुप में पूजन किया जाता है। सबसे ज्यादा बटुक भैरव रुप ज्यादा लोगो द्वारा पूजन किया जाता है। भैरव जी का वाहन श्वान है। इस बार की कालाष्टमी पर भगवान भैरव का पूजन कर इच्छित लाभ लें।

- Install Android App -

Don`t copy text!