ब्रेकिंग
चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला... खुशियों की दास्तां :स्वसहायता समूह से जुड़ी दुर्गाबाई, पहले सिलाई का काम फिर आय बढ़ी तो किराना दुकान...

खुशखबर! किसानों को सालाना मिलेंगे 9 हजार रुपये! फसल खराब होने पर भी दिया जाएगा मुआवजा, जानें

PM Fasal Bima Yojana : केंद्र और राज्य सरकारें लोगों को अमीर बनाने के लिए कई दमदार योजनाएं चला रही हैं, जिसका असर जमीन पर साफ नजर आ रहा है. अब सरकार की ओर से किसानों को कुछ बड़े तोहफे देने की तैयारी तेजी से की जा रही है, जिसका ऐलान किसी भी दिन संभव माना जा रहा है.

PM Fasal Bima Yojana

कृषि क्षेत्र को मजबूत करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार नए साल पर खजाने का पिटारा खोलने की योजना बना रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार अब किसानों को मिलने वाले सालाना मुआवजे को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 9,000 रुपये करने की योजना बना रही है, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. सरकार आगामी बजट में इसका आवंटन कर सकती है. इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जिसे जानकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

किसानों को मिलेगा बंपर फायदा

- Install Android App -

केंद्रीय कृषि मंत्रालय हर साल किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि बढ़ाने पर विचार कर रहा है। बजट में आवंटन के बाद कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों को दी जाने वाली सालाना 6 रुपये की रकम बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगी.

इसके मुताबिक किसानों का मासिक वेतन 5000 रुपये से बढ़ाकर 750 रुपये करने का फैसला लेना संभव माना जा रहा है. सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये मुहैया कराती है. फरवरी महीने में इसे शुरू हुए पांच साल हो जाएंगे. सरकार अगले 5 साल में किसानों की आय 50 फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी में है.

फसल बीमा योजना पर लाभ मिलेगा

इसी के तहत सरकार किसानों के हित में लागू की गई पीएम फसल बीमा योजना का दायरा बढ़ा रही है. इसके साथ ही साल 2016 में शुरू की गई इस योजना के तहत किसानों की फसलों का बीमा बेहद कम प्रीमियम पर किया जाता है. इसके साथ ही कुल प्रीमियम का 1.5 से 5 फीसदी तक सरचार्ज राशि भी देनी होती है. माना जा रहा है कि जल्द ही बाकी रकम भी जमा की जा सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कृषि मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति के सदस्य आदित्य शेष के मुताबिक, महंगाई और मौसम के उत्पादन पर असर के कारण चावल और गेहूं की एमएसपी बढ़ाने पर काम किया जाएगा. किसान सम्मान निधि योजना में संशोधन करें।