ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

ड्रोन दीदी योजना 2024 : महिलाओं को मिलेगा फ्री ड्रोन प्रशिक्षण और ₹15000 महीना, यहां देखें पूरी जानकारी

भारत सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार स्थापना एवं प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की गई है| योजना के अंतर्गत महिलाओं को मुक्त ड्रोन उडाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा| जिससे कि प्रशिक्षित महिला कृषि कार्यों में इस्तेमाल हेतु ड्रोन उपलब्ध करा सके एवं अपने लिए एक रोजगार की स्थापना कर सके| योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया एवं लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेजों की जानकारी आज इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

देश की महिला इस योजना के अंतर्गत जरूरी पात्रता का निर्धारण करते हुए। आवेदन फार्म जमा कर ड्रोन हेतु प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं| प्रशिक्षण उपरांत महिलाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा एवं उन्हें हर महीने ₹15000 की सैलरी भी प्रदान की जाएगी| योजना का लाभ कैसे मिलेगा? योजना के अंतर्गत महिलाएं किस तरह अपना आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं एवं इस आवेदन प्रक्रिया में लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेज क्या है? चलिए जानते हैं।

ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ –

इस योजना के अंतर्गत देशभर की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं।
1. ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹15000 महीने प्रदान किए जाएंगे।
2. महिलाओं को मुफ्त ड्रोन उडाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
3. प्रशिक्षण उपरांत महिलाओं को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।
4. किसानों को आसानी से ड्रोन उपलब्ध हो सकेंगे।
5. महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

ड्रोन दीदी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. स्वयं सहायता समूह का प्रमाण पत्र
5. पासपोर्ट साइज फोटो
6. हस्ताक्षर
7. मोबाइल नंबर
8. ईमेल आईडी
9. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
10. आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र

- Install Android App -

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

अगर आप स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला है और मुफ्त में ड्रोन का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहती हैं, तो आपको इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन फार्म जमा करना होगा| आवेदन फार्म की प्रक्रिया फिलहाल भारत सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है| जैसे ही इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी| आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया की स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा आगामी 2 वर्षों में तीन करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है| शुरुआत में केवल 15000 महिलाओं को मुफ्त ड्रोन प्रदान किया जाएगा।

________________________________

यह भी पढ़े –