ब्रेकिंग
Harda Big news: हरदा नगर पालिका अध्यक्ष भारती कमेडिया राजधानी भोपाल में हुईं सम्मानित, देखे खबर किस ... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 18 सितंबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे MP BIG NEWS: नेहरू पार्क अस्पताल रोड के पास खड़े पत्रकार को अज्ञात बाइक सवार युवकों ने आकर गोली मारक... हरदा : समिति सदस्यों ने पौधरोपण के साथ उत्सव की तैयारी शुरू की खातेगांव: दहशत में ग्रामीण किसान पर हमला करने वाले तेंदुए की तलाश में उज्जैन की रेस्क्यू टीम ने दिनभ... देवास खातेगांव: एक साथ उठी 6 अर्थियां, पूरा गांव हुआ गमगीन, नहीं रुक रहे थे आंखों के आंसू, हंडिया : दस दिवसीय गणेश महोत्सव का हुआ समापन! अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का हुआ अस्थाई कुंड में... हरदा : प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को सौंपी गई पक्के मकान की चाबी, हितग्राही बोले आज आशि... हरदा न्यूज़ : नगर सुरक्षा समिति के जाबाज कर्मठ सदस्यो की गणेश विसर्जन में ड्यूटी लगाई राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी पर जिला कांग्रेस कमेटी हरदा ने सिटी कोतवाली में दिया शिकायती आवेदन, FIR...

त्यौहार शुरू होते ही इन लोगों की लगी लॉटरी, मात्र 450 रुपये में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, जानें

LPG Gas Cylinder Price : फेस्टिवल सीजन में केंद्र सरकार महंगाई पर काबू पाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रही है। हाल ही में सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की गई है। वहीं उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे लोगों को 200 रुपये की बजाय 300 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। सरकार के इन प्रयासों से राजधानी दिल्ली में गैस सिलेंडर का रेट 903 रुपये हो गया है। वहीं उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे लोगों को 603 रुपये में गैस सिलेंडर मिल रहा है।

LPG Gas Cylinder Price

बहराल देश का एक ऐसा भी राज्य है जहां पर घेरलू LPG सिलेंडर की कीमत 450 रुपये के आसपास है। दरअसल हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश राज्य की, जहां पर राज्य सरकार अगस्त महीने से महिलाओ को 450 रुपे में गैस सिलेंडर देने रा वादा किया है। हालांकि महिलाओं को गैस सिलेंडर लेते समय पूरी कीमत देनी होगी। इसके बाद सरकार सिलेंडर पर सब्सिडी देगी। 450 रुपये काटने के बाद जो भी राशि बचेंगी वह वापस खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

- Install Android App -

जानिए कितने रुपये की होगी बचत

वहीं इस समय मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 908 रुपये है। ऐसे में राज्य सरकार ने एलपीजी सिलेंडर सिर्फ 450 रुपये में देने का ऐलान किया है। इसके बाद जो भी महिलाएं उज्जलवा योजना का लाभ उठा रही हैं उनको 458 रुपये वापस कर दिए जाएंगे जिसके बाद 458 रुपए की सेविंग हो जाएगी।

कैसे होगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें सरकार के द्वारा जो भी महिलाएं पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी हैं वहीं गैर उज्जवला योजना के मामले में पात्र महिलाओं को ये लाभ प्राप्त होगा। बहराल ये जरुरी है कि महिला के नाम पर कनेक्शन हो। इस दायरे में आने वाली सभी महिलाओं को लाड़ली बहना स्कीम के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। बता दें मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं को आर्थिक और समाजिक रुप से सक्षम बनाने के लिए इस योजना के तहत लाभ देने का ऐलान किया है। इस राज्य की महिलाएं काफी मजबूत होंगी।