ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

बहुत कम समय के लिए आता है जामुन, औषधीय गुणों से भरपूर

भोपाल। इन दिनों जामुन की बहार है। यह फल मानसून के साथ ही अपनी दस्तक देता है। कसैले और खट्टे-मीठे स्वाद के साथ जामुन में कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है। जामुन शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और मधुमेह को भी नियंत्रित करता है। इस लिहाज से यह कोरोनाकाल में बहुत उपयोगी है। इसे काला जामुन, राजमन और अंग्रेजी में ब्लैक बैरी भी कहा जाता है। जामुन में लौह और फॉस्फोरस तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कोलीन और फोलिक एसिड भी होता है। इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यूनिटी मजबूत होती है। इस लिहाज से कोरोनाकाल में यह बहुत ही उपयोगी है।

हृदय, त्वचा, दांतों के लिए फायदेमंद

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ निधि पांडे बताती हैं कि जामुन में पिगमेंट्स होते हैं जिसकी वजह से इसे रंग मिलता है उसे एंथोसाइनिन कहते हैं। यह एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हीमोग्लोबिन बढ़ाता है क्योंकि इसमें एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टी होती है। यह त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। हृदय के लिए अच्छा होता क्योंकि खराब कॉलेस्ट्रॉल को हटाता है। जामुन में पोटेशियम भी बड़ी मात्रा में होता है। जामुन के बीज के पाउडर का उपयोग मधुमेह नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। जामुन की पत्तियों को चबा कर खाने से दांत और मसूड़े साफ हो जाते है।

- Install Android App -

संक्रमण रोकने में मददगार

जामुन में बैक्टीरियारोधी और संक्रमणरोधी तत्व होते हैं। इसमें मैलिक एसिड, टैनिन्स, गैलिक एसिड, ऑग्जेलिक एसिड भी पाया जाता है। इसलिए जो लोग जामुन का सेवन करते हुए उन्हें बहुत जल्दी संक्रमण नहीं होता। यूरिनेशन को भी नियंत्रित करता है। इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिसके कारण यह शरीर में शर्करा का स्तर नहीं बढ़ने देता। अमूमन कोई भी फल खाने पर शुगर लेवल जिस तेजी से और जिस मात्रा में बढ़ता है, उसे ग्लाइसिमिक इंडेक्स कहते हैं।

जामुन के गुण

आयुर्वेद के मुताबिक जामुन की गुठली, छाल, रस और गूदा सभी मधुमेह में बेहद फायदेमंद हैं। जामुन की गुठली संभालकर एकत्रित कर लें। इसके बीजों में जाम्बोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो स्टार्च को शर्करा में बदलने से रोकता है। गुठली का बारीक चूर्ण बनाकर रख लेना चाहिए। दिन में दो-तीन बार, तीन ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सेवन करने से शुगर की मात्रा कम होती है।