ब्रेकिंग
रहटगांव: स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ के तहत जिले के तीनों विकासखंडों में की गई साफ सफाई इंदौर के युवक ने नर्मदा के पुल से नर्मदा नदी में लगाई छलांग, गोताखोरों ने बचाया ! पुल पर युवक के साथ... Big news हंडिया नेमावर नर्मदा नदी पुल में हुआ छेद, अधिकारी पहुंचे मौके पर! मरम्मत कार्य शुरू खातेगांव: नेमावर हरणगांव क्षेत्र में कल 12 से 3:00 तक मेंटेनेंस कार्य हेतु विद्युत सप्लाई बंद रहेगी खिवनी अभ्यारण में वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन, छात्र- छात्राओं ने किया खिवनी अभ्यारण का भ्रमण हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज के सदस्यों ने 17 वें सप्ताह की बैठक में 18 पौधे रोपे मां के कारण मेरे घर में रोज दिवाली है, वर्ना सारा घर लगता फिर खाली-खाली है’’: मुकेश शांडिल्य , कवि स... बंगाल में नाबालिक बच्ची से रेप के बाद मर्डर परिजनों आक्रोशित लोगो ने पुलिस चौकी में लगाई आग किया पथर... हंडिया : स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत हंडिया में चार घंटे चलाया सफाई अभियान! देखे विडियो सुकन्या समृद्धि योजना: बेटी के लिए 2000रूपये महीने जमा करें , 21 साल बाद मिलेगी इतनी रकम, नहीं होगी ...

बिजली बिल से मिला छुटकारा, सरकार रिकॉर्डतोड़ छूट पर घर-घर लगा रही सोलर पैनल, जानें ताजा अपडेट

Solar Rooftop Yojana : भारत में अब लगातार बिजली बिल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिससे हर किसी की जेब का बजट बिगड़ता जा रहा है। अगर आप बिजली की बढ़ती दरों से परेशान हैं तो फिर कतई भी देंशन ना लें, क्योंकि हम आपको एक सुनहरा तरीका बताने जा रहे हैं। आपको अब हम एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आपका बिजली का बिल बिल्कुल जीरो रुपये आएगा और सभी यंत्र खूब चला सकते हैं।

Solar Rooftop Yojana

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या तरीका है कि सभी यंत्र चलाने के बाद बिजली बिल जीरो रुपये आएगा, जिसे जानकर खुशी होगी। केंद्र सरकार ने अब एक ऐसी योजना का आगाज कर दिया है, जिससे आपका बिजली की बढ़ती दरों से पीछा छुट जाएगा और आपका दिल एकदम खुश होगा। सरकार की नई स्कीम ऐसी है कि सरकार बंपर सब्सिडी भी प्रदान करेगी, जो किसी अच्छे ऑफर से कम नहीं होगी। आपने मौका हाथ से निकाला तो फिर अफसोस करना होगा।

सरकार की योजना का ले फायदा

- Install Android App -

बिजली बिल की दरों से पीछा छुड़ाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने अब एक धाकड़ स्कीम का आगाज कर दिया है। इस स्कीम का नाम सोलर रूफटॉप स्कीम है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इस योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है, जिसका फायदा लोग बड़े स्तर पर भी ले रहे हैं।

सरकार योजना से जुड़ने वाले लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का काम कर रही है, जिसका फायदा आप आराम से प्राप्त कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं होगा। इसकी विशेषताएं, पात्रता, उद्देश्य, आवेदन की प्रक्रिया, महत्वपूर्ण कागज आदि का होना है।

इसके साथ ही सरकार द्वारा कार्यालय, कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगाने का काम किया जाता है। सबसे खास बात की सोलर रूफटॉप इंसुलेशन पर सरकारी छूट भी देने का काम किया जा रहा है। सोलर पैनल का फायदा 25 वर्ष तक उठाया जा सकता है। वहीं, 3 kW क्षमता के सोलर पैनल लेने पर 40 प्रतिशत सब्सिडी देने का काम किया जा रहा है।

जानिए जरूरी कागज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • छत की तस्वीर जहां सोलर पैनल लगवाना है।
  • फोन नंबर आदि का होना जरूरी है।