ब्रेकिंग
चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला... खुशियों की दास्तां :स्वसहायता समूह से जुड़ी दुर्गाबाई, पहले सिलाई का काम फिर आय बढ़ी तो किराना दुकान...

हरदा में पीएम की तस्वीर छपी बोरियां मिलने का मामला – भारत निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता को लेकर जारी किये दिशा निर्देश !

– सचिव , रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार को लिखा पत्र –

नईदिल्ली / हरदा : भारत निर्वाचन आयोग सचिवालय के प्रमुख सचिव द्वारा जारी एक पत्र में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय उर्वरक विभाग के सचिव को संबोधित करते हुए जिन राज्यों में आम चुनाव होना है। उनको लेकर आदर्श आचार संहिता के तहत गाइड लाइन दर्शायी गयी है।

क्या है पत्र में दिशा निर्देश –

- Install Android App -

जिसमे अन्य जारी दिशा निर्देशों के साथ सरकार द्वारा लगाए गए उन होर्डिंग्स, विज्ञापनों आदि को प्रदर्शित करने की अनुमति दी जा सकती है, जिनका उद्देश्य परिवार नियोजन, सामाजिक कल्याण योजनाओं आदि पर जनता को सामान्य जानकारी देना या सामान्य संदेश देना है। हालाँकि, उन सभी को प्रदर्शित करने की अनुमति दी जा सकती है। होर्डिंग्स, विज्ञापन आदि जो किसी जीवित राजनीतिक पदाधिकारी या राजनीतिक दल की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का प्रयास करते हैं या उनका दावा करते हैं और जिन पर उनकी तस्वीरें या नाम या पार्टी का प्रतीक है, उन्हें तुरंत हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि कोई भी राजनीतिक पदाधिकारी या राजनीतिक दल सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग नहीं कर सकता है और न ही ऐसा कर सकता है। स्वयं की प्रशंसा करने या अपनी या किसी राजनीतिक नेता की व्यक्तिगत छवि को बढ़ाने के लिए सार्वजनिक खजाने से व्यय को अधिकृत करें। इस तरह के होर्डिंग्स, आदि निस्संदेह सार्वजनिक लागत पर उनके व्यक्तिगत/पार्टी चुनाव अभियान के समान हैं।”

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, यह सलाह दी जाती है कि ऊपर उल्लिखित आयोग के निर्देशों का वर्तमान और सभी भविष्य के चुनावों के दौरान अक्षरश: पालन किया जाए और किसी भी राजनीतिक व्यक्ति की तस्वीर के बिना केवल उर्वरक बैग या किसी अन्य माल के स्टॉक का उपयोग किया जाए। उन क्षेत्रों में पदाधिकारी जहां आदर्श आचार संहिता लागू है।

मालूम हो, हरदा में विगत दिनों आचार संहिता के बाद प्रधानमंत्री की तस्वीर छपे हुए पोटाश और यूरिया के बैग वितरण की शिकायत निर्वाचन आयोग भोपाल को की गई थी। हरदा किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहन विश्नोई ने यह मामला उठाया था।