ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

हरदा गैस सिलेंडर की रिबेट राशि में हो रहा घोटाला ! लंबे समय से नहीं मिल रहा रिबेट, आखिर कहां जाती है रिबेट राशि 33 रु.43 पैसे ?  क्यों हैं प्रशासन ख़ामोश ?

( प्रदेश संवाददाता, मकड़ाई एक्सप्रेस)

हरदा । क्या आप भी गैस की टंकी गोदाम से लेते हैं? क्या आप जानते हैं कि गोदाम से टंकी लेने पर आपको 33 रु.43 पैसे का रिबेट मिलता है? यदि नहीं मिलता तो क्या आप जानते हैं कि हरबार जब आप टंकी गोदाम से  लाते हैं तो करीब साढ़े तैतीस रुपये कहाँ जाते हैं। ये खेल समझिए ग्राहक। समय आ गया है। जागो ग्राहक जागो !

यदि एक गोदाम से 9000 टँकी की मासिक खपत होती है तो यह तय है कि वितरक को इसके एवज में 3 लाख रुपए का मासिक अवैध लाभ होता होगा । और ये 3 लाख रुपये आपकी खरी कमाई का पैसा है। हरदा जिले में गैस एजेंसियां गोदाम से यदि रिबेट नहीं देती हैं तो जानकारी के अनुसार 50 हजार सिलेंडर की खपत होने पर जिले के गैस वितरक करीब 16 लाख रुपए की मासिक अवैध आय अर्जित करते हैं ।

ये तो कम्पनी और वितरक की जिम्मेदारी है कि वे ग्राहक को जागरूक करें। इसके बनिस्बत ग्राहकों को भ्रमित कर काली कमाई करने का सिलसिला न जाने कब से जारी है। वितरक और कम्पनी पर प्रशासन को कार्रवाई करना चाहिए। जबकि हरदा के वितरक तो कम्पनी के खिलाफ किसी भी प्रकार की शिकायती खबर पे खुल के कलेक्टर को शिकायत करने संबंधी बयान मीडिया को देते हैं। आखिर इसके पीछे क्या राज़ छिपा है। इसके पीछे कहीं अवैध कमाई का हिस्सा बाटा तो नहीं। ये चर्चा उपभोक्ता के बीच मे जारी है।

अभी हाल में बालाजी गैस गोदाम पर विस्फोटक लायसेंस के खत्म होने की खबर वेब साइट पर प्रसारित हुई थी। विस्फोटक लायसेंस सितंबर 2023 में खत्म हो चुका है जबकि गोदाम पर 2024 तक कि फर्जी वैधता बताई जा रही है। क्या इस गोलमाल में कम्पनी के अधिकारी भी शामिल हैं।  बालाजी गैस की जांच करने आये कम्पनी के अधिकारी ने भी विस्फोटक लायसेंस की तारीख निकल जाने के बावजूद कम्पनी का निरीक्षण कर सब कुछ व्यवस्थित होने का दावा किया है।

इधर,  मिली जानकारी में  टँकी लेने हेतु ई पेमेंट की सुविधा बालाजी गैस एजेंसी पर उपलब्ध नहीं है।

अब hpcl कम्पनी  गैस गोदाम पर लिखी विस्फोटक लायसेंस की वैधता दिनांक को सार्वजनिक करें ताकि उपभोक्ता को सच बात पता चल सके । मालूम हो बालाजी गैस गोदाम के पास हाल ही में बारूद विस्फोटक की विभीषिका की गूंज देश भर में सुनाई दी थी।  इतने बड़े हादसे के बाद भी कम्पनी, वितरक  विस्फोटक लायसेंस की जानकारी छिपा रहे हैं। इस सब पर प्रशासन की ख़ामोशी उपभोक्ता को हैरान कर रही है।

- Install Android App -

आरटीआई में खुला राज़ – 

हरदा के जागरूक नागरिक कितिन अग्रवाल ने hpcl कंपनी को आरटीआई में एक जानकारी चाही थी।  कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबंधक  के. नूकेश बाबू  ने गोदाम से प्रति घरेलू सिलेंडर 14.2 किलो की रिबेट राशि 33.43 की जानकारी आरटीआई के तहत कितिन अग्रवाल को दी है। देखिए आरटीआई के दस्तावेज।

यदि मान लीजिए कि हरदा जिले में विभिन्न कम्पनी के लगभग 50 हजार उपभोक्ता हैं तो रिबेट की राशि दबाकर वितरक प्रतिमाह कबसे और कितना हेरफेर कर रहे हैं । ये जांच का विषय है।

हरदा में गोदाम से गैस सिलेंडर 825/830 रुपये में मिलता है। जबकि यही राशि होम डिलीवरी बॉय भी लेते हैं।  पर कम्पनी को गोदाम से गैस सप्लाय में ज्यादा लाभ होता है इसलिए समय समय पर होम डिलीवरी सुविधा बाधित की जाती है जिससे गोदाम से टँकी बंट सके।

क्या कहना है उपभोक्ताओं का – 

● गौरव यादव, सुभाष वार्ड ,(बस स्टैंड के पास रहने वाले) का कहना है कि मैं गोदाम से टँकी लेकर आया था। ये टँकी मुझे  गोदाम पर 825 रुपये में मिली थी। इसके पहले 930 में लाया था। मुझसे एजेंसी पर कहा गया था कि आपको गोदाम से लाना होगा । 

 

◆ मानपुरा निवासी विवेक यादव ने कहा कि मैं आज टँकी लेने एचपी के गैस गोदाम गया था। मुझे 830 रुपए में टँकी मिली।

 

◆ क्या कहना है एडीएम  का  –  आपसे जानकारी मिली है। इस मामले को दिखवाते है। 

डॉक्टर नागार्जुन गोड़ा एडीएम हरदा

 

ये खबर भी देखे।

Harda News: बालाजी गैस एजेंसी गोदाम की दीवार पे विस्फोटक लायसेंस वैधता को लेकर संशय  !  कलेक्टर ने दिए थे एसडीएम को गोदाम निरीक्षण के निर्देश