ब्रेकिंग
अपना मध्यप्रदेश : उल्लास से मनाया जाएगा प्रदेश का 69वाँ स्थापना दिवस सेवा गतिविधियों के साथ मनाया ज... टिमरनी: भादुगांव स्थित गौमुख मठ श्रीराम जानकी मंदिर में श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या से संत महंतों का हु... इंदौर बैतूल हाईवे मार्ग पर कालिसिंध नदी का पुल हुआ क्षतिग्रस्त ! वाहनों का आवागमन किया बंद!  टिमरनी: 30 वर्षीय महिला ने घर के अंदर फांसी लगाकर दी जान,पुलिस ने कमरा किया सील,जांच में जुटी! हंडिया: मकान की छत पर पुताई करने के दौरान 11 केबी लाइन से टकराया युवक हुई मौत! बड़ी खबर : 6 साल की मासूम के साथ दरिंदगी करने वाले आरोपी युवक को हुई उम्र कैद की सजा,  हरदा: दलित युवक का आरोप हैंडपंप सुधरवाने का बोला तो भाजपा नेता व उपसरपंच पति ने की मारपीट , अजाक थान... Redmi Flying Camera 5G: टेक्नोलॉजी में उड़ान भरता स्मार्टफोन, फ्लाइंग कैमरा फीचर के साथ शानदार परफॉर्... Hero Destini 125: एक नज़र में जानें इसकी विशेषताएँ और फायदे" जानिए कब लॉन्च होगा Realme 10 Pro 5G: 19 हजार से कम में प्रीमियम फीचर्स और दमदार परफॉर्मेंस के साथ बेस्ट मिड-रेंज स्मार्...

बारिश में पेड़ के नीचे खड़े होकर बिजली को न दें आमंत्रण – सारिका घारू

भोपाल। अप्रैल माह में गर्मी का अहसास को भुलाते हुये छाते , रेनकोट की याद दिलाने वाली बारिश ने सभी निर्धारित कार्यक्रमों पर असर डाला है । अब जबकि गर्मी से बचने की तैयारी की जा रही थी तब ही बारिश अपना ट्रेलर दिखा रही है । इस बारिश के साथ डराने वाली बिजली की चमक और गर्जना कई लोगों में भय उत्पन्न कर रही है । अपने दैनिक कार्यों को करते समय कई बार आमलोग इस बारिश से बचने पेड़ों के नीचे खड़े होकर बचने का प्रयास करते हैं लेकिन यह जहां कुछ देर तक भीगने से तो बचा सकता है लेकिन आसमानी बिजली को आपकी ओर आमंत्रित भी कर सकता है । इस बारे में सतर्क करने नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बिजली से बचाव के लिये जागरूक कर रही हैं ।

बादल गरजे, बिजली चमके ,नहीं खड़ें होना पेड़ के पास , बात यह खास रखना है याद , इस तरह का गीतमय संदेश देकर सारिका द्वारा आपदा प्रबंधन के बारे में सतर्क किया जा रहा है ।

सारिका ने बताया कि बरसात के इन दिनों में आकाशीय बिजली के गिरने से नुकसान की खबरें आती रहती हैं । पेड़ के नीचे खड़े रहने वाले अक्‍सर इसके शिकार होते हैं । चूंकि बिजली किसी सहारे से पृथ्‍वी तक पहुंचना चाहती हे इस कारण बिजली पेड़ों की तरफ आकर्षित होती है ।

- Install Android App -

सारिका ने कहा कि बिजली चमकते समय वृक्ष के नीचे न खड़े हों । किसी मकान में आश्रय ले सकते हें । अगर बंद वाहन में यात्रा कर रहे हैं तो वाहन के अंदर ही रहें । खुली छत वाले वाहन में यात्रा न करें । बिजली या अन्‍य धातु के खंभे से दूर रहें । घर में रहते हुये बिजली के उपकरणों से दूर रहें । खिड़किया एवं दरवाजे बंद रखें । घर की पाईप लाईन अगर धातु की है तो नल आदि से दूर रहें। मौसम विभाग की चेतावनी को ध्‍यान में रखते हुये बाहर निकलने का निर्णय लें ।

 

क्‍या है आकाशीय बिजली –

सारिका ने बताया कि बिजली कड़कना प्राकृतिक है । बादलों के अंदर गर्म हवा की गति से धन आवेश उपर की ओर तथा नीचे ठंडी हवा होने से ऋण आवेश रहता है । जब इस आवेश की मात्रा अधिक हो जाती है तो इसके पृथ्‍वी पर गिरने की आशंका बढ़ जाती है । वह किसी सुचालक की तलाश करके पृथ्‍वी तक आना चाहती है और यह काम पेड़ या खंभे करते हैं । इसके नीचे खड़ा व्‍यक्ति पानी से तो कुछ देर बच सकता है लेकिन बिजली गिरने की दुघर्टना की सभावना बढ़ जाती हे ।