ब्रेकिंग
हंडिया: वन ग्राम जोगा में स्वास्थ्य शिविर संपन्न ! हरदा : खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन में शामिल डंपर और ट्रैक्टर किया जब्त हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा गरबा उत्सव का हुआ आयोजन !  टिमरनी तिनका सामाजिक संस्था के खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में स्वर्ण रजत एवं कांस्... BJP के राज में मंडियों में किसानों का शोषण और खाद की हो रही काला बाजारी : हेमंत टाले  हरदा जिला कांग्रेस के नेतृत्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भोपाल मे विशाल उपवास मे शामिल होंगे सैकड़... हरदा: 20 सूत्रीय मांगों को लेकर हरदा सरपंच संघ ने किया चक्काजाम, सीएम के नाम जिला प्रशासन को सौंपा ज... बाबा सिद्दीकी मर्डर केस के बाद अब सलमान खान को फिर मिली धमकी, बाबा सिद्दीकी से भी होगा बुरा हाल शरद पूर्णिमा पर सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र नेमावर में आयोजित हुआ निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर, 450... Big news: खेत पर काम करने के दौरान ट्रैक्टर पलटा , पुत्र की दर्दनाक मौत, पिता गंभीर रूप से घायल, खार...

MP में बारिश और ओलावृष्टि से फसलें खराब : कई जिलों में सर्वे शुरू, खेतों में पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी, रिपोर्ट के बाद तय होगी मुआवजा राशि

मकड़ाई समाचार विदिशा/नर्मदापुरम। मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश से खेतों पर खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। प्रभावित किसानों की मांग पर शासन ने सर्वे के निर्देश दे दिए है। मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओले से खराब हुई फसलों का सर्वे करने प्रशासन का दल पहुंचा। इसी कड़ी में विदिशा जिले के ओला पीड़ित क्षेत्र में मंगलवार सुबह 9 बजे ही सिरोंज एसडीएम सर्वे दल के साथ प्रभावित खेतों में पहुंचा और सर्वे शुरु किया। कल शाम विदिशा जिले के करीब 15 गांवों में ओलावृष्टि हुई थी।

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में रविवार और सोमवार की रात तेज हला के बारिश हुई है। कहीं कहीं पर ओले भी गिरे हैं। बारिश और ओले से खेतों पर खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। प्रभावित किसानों की मांग पर सरकार ने सर्वे के निर्देश दिए है। नर्मदापुरम जिला मुख्यालय सहित डोलरिया, सिवनी, मालवा, केसला और बाबई ब्लॉक के कई गांवों में तेज हवा के साथ पानी गिरने के कारण फसलों को नुकसान हुआ है। हालांकि अभी जिले में फसलों को कितना नुकसान हुआ है इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि सामने नहीं आई है। जिले में फसलों को कितना नुकसान हुआ है, इसका पता अधिकारियों द्वारा लगाया जा रहा है।

किसान नरेंद्र पटेल ने बताया कि बेमौसम बारिश के चलते जहां-जहां गेंहू की फसल खेतों में आड़ी हुई है, वहां पैदावार कम और गेहूं पतला हो जाएगा। उन्होंने बताया कि उनके खेत समेत अन्य किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। हजारों एकड़ में लगी हुई फसल आड़ी हो गई है। उन्होंने सर्वे कर उचित मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

- Install Android App -

ओला पीड़ित क्षेत्र पहुंचे अधिकारी

विदिशा जिले में कल शाम करीब 4 बजे सिरोंज के 15 गांवों में भारी ओलावृष्टि हुई। इकोदिया, बनिया ढाना, चंदा ढाना,बेरखेड़ी, देहरी, सहजादपुर, आजमनगर, नेकान, औरा खेड़ीएहारु खेड़ी, सांकलोन, लिथोड़ा, विशेपुर आदि ग्रामों में भारी ओला वृष्टि हुई। मटर के दानों से लेकर बेर तक के साइज के ओले गिरे। ओले गिरने से धनिया और सरसों की फसलें कहीं 80 प्रतिशत तो कहीं 100 प्रतिशत नुकसान हुआ है। गेंहू, चना की फसल को 30 प्रतिशत तो कहीं इससे ज्यादा नुकसान हुआ है। सिरोंज एसडीएम और तहसीलदार के नेतृत्व में 2 सर्वे दल सुबह 9 बजे से ही ओलापीडित क्षेत्रों में पहुंचे। एसडीएम प्रवीण प्रजापति ने बताया कि अभी सर्वे कर नुकसान का जायजा लिया जा रहा है, बहुत जल्द विस्तृत सर्वे रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी।

रायसेन और इटारसी जिले में भी रात को हुई बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है। कई गांवों में फसलें खराब हो गई है। खड़ी फसल झुक गई है। शासन के निर्देश के बाद आज कलेक्टर अरविंद दुबे, एसपी विकास कुमार शहवाल, एसडीएम तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी फसलों का जायजा लेने खेतों में पहुंचे। इटारसी तहसील एवं सिवनी मालवा तहसील में गेहूं और चने की फसल पककर तैयार है। बारिश और तेज हवा ने खेतों में पक कर खड़ी गेंहू की फसल को आड़ा कर दिया है। बारिश से गेहूं की बालियां खेत में गिर गई है। किसानों को उम्मीद की है की फसल का सर्वे के बाद किसानों को फसल नुकसानी का उचित मुआवजा मिलेगा।