ब्रेकिंग
शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का पीएम मोदी पर हमला, मोदी गौहत्या बंद करो या हिंदू हिंद... सर्व पितृ मोक्ष( भूतड़ी) अमावस्या की व्यवस्था को लेकर नेमावर में हुई प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ! हरदा: आबकारी विभाग ने मदिरा के अवैध विक्रय परिवहन के विरुद्ध 9 प्रकरण दर्ज किए हरदा: राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिये 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करे। Aaj ka rashifal: आज दिनांक 20 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी में स्कूली बच्चे के अपहरण की वारदात, बच्चा सूझबूझ से हाथ छुड़ा कर भागने में सफल ! स्कूल द्वारा... देवास: सीएमएचओं ने बागली ब्लॉक की निजी एक्स रे सेंटर और झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक का किया औचक निरी... सिवनी मालवा: गणेश विसर्जन करने जा रहे युवाओ से मार पीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Vidhwa Pension Yojana : अविवाहित बहनों को हर महीने मिलेंगे इतने रुपयें, जानें कैसे करें आवेदन

Vidhwa Pension Yojana : मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अविवाहित महिलाओं/ बहनों के लिए एक पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के जरिए राज्य की महिलाओं एवं बहनों को हर महीने पेंशन उपलब्ध कराई जाती है। अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी हैं तो आपको इस योजना के बारे में आवश्यक दस्तावेजों और पात्रता के विषय में अधिक जानकारी एकत्र करनी चहिए और योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी करना आवश्यक करना चाहिए।

Vidhwa Pension Yojana 2023

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ाने, सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। और उनमें से एक योजना ‘मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना’ है। इस योजना के जरिए राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के जरिए आवेदन करने वाली महिलाओं को 600 रुपए प्रतिमाह माह दिए जाते हैं। हालाकि इस योजना की पात्रता पूर्ण करने पर ही आप आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं। मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं। नीचे आपको दोनों ही तरीकों के बारे में आसान चरण दिए गए है जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • अविवाहित प्रमाण पत्र (लिखित)

- Install Android App -

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ किन्हें मिलेगा?

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ सभी वर्ग की महिलाओं को मिलेगा। इस योजना के लिए महीला की न्यूनतम आयु 50 वर्ष और महिला को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। इसके साथ महिला आयकारदाता नहीं होनी चाहिए और आवेदक महिला का शासकीय सेवा, नगर निगम अथवा किसी संस्था में कार्यरत नही होना चाहिए।

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला को ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन पोर्टल’ https://socialsecurity.mp.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। या फिर आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेज और फार्म संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा। आप नज़दीकी पंचायत या वार्ड कार्यालय में भी आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। आवेदन के बाद आपको संबंधित कार्यालय से पावती दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना में आवेदन स्वीकृत होने पर पेंशन प्रपोजल में महिला का नाम जोड़ा जाएगा और रिकॉर्ड में नाम भी दर्ज किया जाएगा। इसके आलावा दस्तावेज़ सही नहीं पाए जाने पर आवेदिका को इसकी जानकारी लिखित रुप में दी जाएगी और कारण साहित स्पष्ट किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना में सफलतापूर्वक आवेदन हो जाने के बाद लाभार्थी को प्रतिमाह 600 रुपए डॉयरेक्ट बैंक खाते में दिए जाएंगे। जिसके लिए आपके खाते में डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है।