ब्रेकिंग
ॐ कार भिलाला आदिवासी समाज संगठन की राणापुर ब्लॉक स्तरीय कार्यकारणी का हुआ गठन , ब्लाक अध्यक्ष यशवंत ... चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला...

Harda News: पशुधन संजीवनी बनी वरदान, 1929 पशुओं को मिला उपचार

जिले में संचालित है 4 चलित पशु चिकित्सा इकाई ‘‘पशुधन संजीवनी’’

हरदा : जिले में 4 चलित पशु चिकित्सा इकाई “पशुधन संजीवनी” संचालित हैं। इसके आने से कई बीमार पशुओं का उपचार किया जा रहा है। इस चलित पशु चिकित्सा इकाई से किसानो को गो पालको को सुविधा मिली है। जानकारी देते हुए उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के. त्रिपाठी ने बताया कि इनमे से 1 चलित पशु चिकित्सा इकाई जिला मुख्यालय पर एवं 3 इकाई विकासखण्ड मुख्यालय हरदा, खिरकिया एवं टिमरनी में संचालित है।

- Install Android App -

उन्होने बताया कि पशु पालकों द्वारा टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल करने पर लोकेशन मिलते ही टीम उस स्थान के लिये रवाना हो जाती है। गत माह के अंत तक कुल 1929 पशुओं के उपचार के लिये घर पहुॅंच सेवा उपलब्ध करा कर दवाईयां भी निशुल्क प्रदान की गई। उपसंचालक डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक पशु के उपचार, कृत्रिम गर्भाधान इत्यादि के लिये पशु पालकों से 150 रूपये तथा सेक्स सार्टेड सीमन से कृत्रिम गर्भाधान करने के लिये 100 रूपये तथा कृत्रिम गर्भाधान शुल्क के रूप में 150 रूपये की राशि ली जाती है।

पशूधन संजीवनी वाहन में 1 डॉक्टर, एक पैरामेडिकल कर्मी, एक ड्रायवर कम अटेंडेंट पूरे समय मौजूद –

पशु संजीवनी वाहनों की पूरी व्यवस्था जीपीएस सिस्टम से जुड़ी है, जिसकी निगरानी सीधे भोपाल से की जाती है। पशूधन संजीवनी वाहन में 1 डॉक्टर, एक पैरामेडिकल कर्मी, एक ड्रायवर कम अटेंडेंट पूरे समय मौजूद रहते हैं। जीपीएस सर्विस होने से कॉल मिलने पर दिए गए पाईंट पर जाकर तत्काल ही पषु का उपचार करना होता है।