ब्रेकिंग
चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला... खुशियों की दास्तां :स्वसहायता समूह से जुड़ी दुर्गाबाई, पहले सिलाई का काम फिर आय बढ़ी तो किराना दुकान...

Harda News: दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का हुआ शुभारम्भ

हरदा : जिले में 28 फरवरी तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। मंगलवार को हरदा शहर के वार्ड नम्बर 33 के मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक छोटी हरदा से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एच. पी. सिंह ने बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाकर दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बाल मृत्यु प्रकरणों में कमी लाने के उद्देश्य से विभाग द्वारा प्रतिवर्ष दस्तक अभियान संचालित किया जाता है। अभियान के द्वितीय चरण में 5 वर्ष तक के बच्चों की चिकित्सीय जांच कर बीमारियों की पहचान, त्वरित उपचार व प्रबंधन पर बल दिया जाता है। दस्तक अभियान जिले में 30 जनवरी से 28 फरवरी तक जारी रहेगा।
दस्तक अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त दल एएनएम, ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर प्रत्येक बच्चे की जाँच करेंगे। इस दौरान निमोनिया ग्रस्त बच्चों की जाँच व इलाज, कुपोषित की जाँच व उसे पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करने तथा दस्त रोग डायरिया से पीड़ित बच्चों के पालको को ओआरएस घोल बनाने की जानकारी दी जावेगी। दस्तक अभियान के दौरान आवश्यकता अनुसार बच्चों को स्वास्थ्य केन्द्र रैफर भी किया जावेगा, जहॉ मेडिकल ऑफिसर बच्चों का उपचार करेंगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शैलेन्द्र परिहार ने बताया कि जिले में दस्तक अभियान के तहत एएनएम, ऑगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता के द्वारा विभिन्न ग्रामों के साथ ही वार्डाे में 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों में बाल्य काल में होने वाली बीमारियो की पहचान की जा जावेगी। इस दौरान डिजिटल हिमोग्लोबीन मीटर से बच्चों में एनिमिया की पहचान तथा 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन ए सीरप की खुराक पिलाई जावेगी।