ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Pm Kisan Samman Nidhi: ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ करोड़ों किसानों के खाते में जल्द आने बाली है दोनों क़िस्त, जाने

सरकार ने किसानों के लिए बहुत हितकारी योजनाएं चलाई जिनके लिए प्रशासकीय व्यवस्था को भी सुदृढ़ किया है। किसानो के खाते सीधे रुपया पहुचे  इसके लिए विशेष रुप से किसानों को बैंको से भी जोड़ा आधार कार्ड से उनके निशुल्क खाते खुलवाए सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब करोड़ों किसानों के लिए एक वरदान बन गई है। ज्ञात हो कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की तीन किस्तों का सहायता प्रदान किया जाता है। जिसके मदद से किसानों को आर्थिक मदद मिलती है। यह काफी हद तक छोटे किसानों के लिए मददगार साबित भी हो रही है।

कब-कब मिलती है राशि –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष किसानों को ₹6000 का आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है | जिसमें ₹2000 की किस्त तीन किस्तों में दी जाती है। इस योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के महीने के बीच में भेजी गई थी। वही दूसरी किस्त नवंबर महीने के बीच भेजी गई थी और तीसरी दिसंबर मार्च महीने के बीच भेजी जाती है। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं, कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अगली किस्त फरवरी से मार्च महीने के बीच भेजी जा सकती है। अब 16वी किस्त आने वाली है।

- Install Android App -

दो किस्ते एक साथ मिलेगी –

जिन किसानों को 15वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है। उन सभी किसानों को 15वीं और 16वीं किस्त का पैसा एक साथ भेजा जाएगा यानी की कुल मिलाकर ₹4000 का किस्त प्रदान किया जाएगा। ऐसा सूत्रो से पता चला है कि पिछली किस्त के समय कुछ किसानो को रुपया नही मिला था। इस बार पिछली बकाया किस्त भी एक साथ ही मिल जायेगी। किसानों को चाहिए इसके लिए आवश्यक कागजात और बैंक खाते में आधार मोबाईल नं आदि अपडेट करा ले ताकि समय रहते खाते में पैसा आना आसान हो जाए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 का स्टेटस कैसे चेक करें –

  • एम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं।
  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आवेदन की स्थिति का ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आपको आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपसे मांगी गई और भी जानकारी को आपको दर्ज करनी होगी।
  • आपको आवेदन स्थिति वाला बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने आपका स्थिति दिखाई देगा।
  • आप देख सकते हैं कि आपकी किस्त कब और कितनी बार आई है।
  • स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना आवेदन की स्थिति जान सकते हैं