ब्रेकिंग
ॐ कार भिलाला आदिवासी समाज संगठन की राणापुर ब्लॉक स्तरीय कार्यकारणी का हुआ गठन , ब्लाक अध्यक्ष यशवंत ... चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला...

Free Laptop Scheme 2024: केंद्र सरकार युवाओं को देगी मुफ्त लैपटॉप, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के लिए एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान कर रही है। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस आर्टिकल में, आपको मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के तरीके के साथ-साथ इससे मिलने वाले लाभों के विवरण के बारे में जानकारी मिलेगी।

भारत में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार, जिनके बच्चे इंजीनियरिंग और मेडिकल की शिक्षा ले रहे हैं, मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के पात्र हैं। सरकार द्वारा प्रदान किए गए इन लैपटॉप का उद्देश्य छात्रों के लिए उच्च शिक्षा को सुविधाजनक बनाना है। छात्रों का पंजीकरण भारत सरकार द्वारा किया जाता है, और चयनित छात्रों को निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त होंगे।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लाभ –

1. इस योजना से देशभर में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को फायदा होगा.
2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे के परिवार इस योजना के माध्यम से अपने बच्चों का उत्थान कर सकते हैं।
3. देशभर के मेधावी छात्र इस योजना के लाभार्थी होंगे।
4. भारत सरकार का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए पात्रता –

इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता का पालन करना होगा

1. आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीबी में रहने वाले परिवारों के छात्र पात्र हैं।
3. इस योजना का लाभ केवल इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र ही उठा सकते हैं।
4. छात्र के परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए।

- Install Android App -

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे

1. आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
4. आय प्रमाण पत्र
5. निवास प्रमाण
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

इस योजना के तहत एआईसीटीई द्वारा पात्र छात्रों की पहचान की जाती है और उनके नाम केंद्र सरकार को भेजे जाते हैं। यदि आप एआईसीटीई-अनुमोदित विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग या मेडिसिन की पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने संस्थान में एक आवेदन पत्र जमा करना होगा। भारत सरकार सीधे तौर पर कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं कर रही है। छात्रों को उनके संस्थानों के माध्यम से लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे।

______________

यह भी पढ़े –