ब्रेकिंग
छतरपुर में मुस्लिम समुदाय ने नहीं निकाला जुलूस:  पथराव कांड 21 अगस्त के बाद छतरपुर में पुलिस ने सुरक... हंडिया : हंडिया में ईद मिलादुन्नबी पर निकाला गया जुलूस, पुलिस बल रहा तैनात !  हंडिया पुलिस की बड़ी कार्यवाही : दो युवकों के कब्जे से 350 क्वार्टर अवैध शराब की जप्त !  ईद मिलादुन्नबी पर निकाला मुस्लिम भाइयों ने जुलूस , कई जगह हुआ स्वागत, पुलिस ने चाक-चौबंद रखी व्यवस्थ... बालागांव को मिली एक नई सौगात, हरदा विधायक डॉ. दोगने ने किया सार्वजनिक चबूतरा निर्माण कार्य का भूमि प... बुधवार (18 सितम्‍बर) को सुबह सबेरे उपपछाया चंद्रग्रहण और शाम को सुपरमून – सारिका घारू Reel: युवक को रील बनाने की सनक, सड़क पर खुद की सजाई अर्थी, कुछ ही देर में पुलिस उठा ले गई थाने मंदसौर: ईद जुलूस से मंदिर पर फेंके पत्थर ! मंदिर में फेंके पत्थर से पुजारी और सहयोगी घायल, हिंदु संग... LDS फर्जी स्कैम में डूबता युवा , कई लोग बर्बाद , कंपनी ने रूपए देना किए बंद, लाखो डूबे सिवनी मालवा: विकासखंड शिक्षा अधिकारी के घर नगदी सहित लाखों के जेवर चोरी ! पुलिस जांच में जुटी।,

Harda: खेती किसानी: भूमि के रिकार्ड की समग्र एवं खसरा आधारित ई-केवायसी कराना अनिवार्य !

हरदा / शासन की भूमि संबंधी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये कृषि भूमि धारकों व किसानों को अपनी भूमि के रिकार्ड की समग्र एवं खसरा आधारित ई-केवायसी कराना अनिवार्य किया गया है। अधीक्षक भू-अभिलेख हरदा ने सभी किसानों को सूचित किया है कि ग्राम की कृषि भूमि के रिकार्ड में दर्ज सभी किसानों व भूमि स्वामियों अर्थात सभी खातेदार व सहखातेदारों को समग्र पोर्टल के माध्यम से अपने समग्र आई.डी. तथा भूमि को अपने आधार नंबर के साथ ई-केवायसी करना अनिवार्य है।

- Install Android App -

उन्होने बताया कि ई-केवायसी कराने लिये ऋण पुस्तिका, आधार कार्ड व समग्र आई.डी. के साथ अपने नजदीकी एम.पी. ऑनलाईन अथवा कियोस्क सेंटर पर तत्काल ई-केवायसी करायें। ई-केवायसी नहीं कराने की स्थिति में आगामी समय में भूमि से संबंधित शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पायेगा।
अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि ई-केवायसी करने के लिये सर्वप्रथम समग्र पोर्टल ओपन करें। इसके बाद समग्र होम पेज में ‘‘समग्र प्रोफाईल अपडेट करें’’ आप्शन का चयन करें। इसके बाद ई-केवायसी और भूमि लिंक करें तथा अपने सभी खसरे को आधार तथा समग्र आई.डी. के साथ लिंक करें। उन्होने बताया कि यह प्रक्रिया भूमि स्वामी अपने संबंधित पटवारी, सचिव अथवा रोजगार सहायक के माध्यम से अथवा स्वयं भी अपने मोबाईल अथवा कंम्प्यूटर से कर सकता है।