ब्रेकिंग
अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन Dairy Farming Loan Yojana 2024: डेयरी फार्मिंग के लिए किसानों को मिलेगा 20 लाख तक का लोन, जानें पूरी... BPL Ration Card 2024: अब घर बैठ ऐसे बनाए अपना राशन कार्ड, यहां जाने ऑनलाइन तरीका Ladli Behna Yojana: इन बहनों को नहीं मिलेगी अगली किस्त, सरकार ने हटाया नाम, नहीं मिलेंगे ₹1250

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त: 5 नवंबर को खाते में आएंगे पैसे

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त: अरे बहनो, अगर आप भी लाडली बहना योजना का लाभ उठा रही हैं और इंतजार कर रही हैं कि कब अगली किस्त आपके खाते में आएगी, तो खुश हो जाइए! मध्य प्रदेश सरकार ने अब ये साफ कर दिया है कि लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त नवंबर के पहले हफ्ते में आपके खाते में जमा की जाएगी। चलिए, इस बार बात करते हैं कि इस किस्त में आपको कितने पैसे मिलेंगे और कब तक आपके खाते में आएंगे।

18वीं किस्त की तारीख पक्की हो गई है

अगर आप सोच रही हैं कि इस बार किस्त कब आएगी, तो तारीख नोट कर लीजिए। 5 नवंबर 2024 को आपके खाते में लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त आने वाली है। पिछली कुछ किस्तों में सरकार ने तय किया था कि हर महीने की 5 तारीख को पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, और ऐसा ही इस बार भी होने वाला है।

कितने पैसे मिलेंगे?

अब सवाल यह उठता है कि इस बार आपको कितने पैसे मिलेंगे। जैसा कि पहले किस्तों में हो चुका है, अब तक आपको ₹1250 प्रति महीना दिए जा रहे हैं। इस बार भी यही रकम मिलने वाली है। कुछ बहनें सोच रही होंगी कि शायद इस बार राशि बढ़ेगी, क्योंकि शुरुआत में ₹3000 प्रति महीना देने का वादा किया गया था, लेकिन फिलहाल ऐसी कोई खबर नहीं है कि राशि बढ़ने वाली है। इसलिए, आपको इस 18वीं किस्त में भी ₹1250 ही मिलने वाले हैं।

क्यों नहीं बढ़ी राशि?

बहन, यह सवाल बहुतों के मन में है कि राशि क्यों नहीं बढ़ रही। दरअसल, सरकार ने अब तक राशि बढ़ाने को लेकर कोई नई घोषणा नहीं की है। हालांकि, सरकार ने पहले कहा था कि भविष्य में किस्त की राशि बढ़ाकर ₹1500 या फिर ₹3000 तक की जाएगी, लेकिन अभी तक इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। जैसे ही कोई नया अपडेट आता है, हम आपसे जरूर साझा करेंगे।

- Install Android App -

किसे मिलेगा इस किस्त का फायदा?

अब ये जानना जरूरी है कि कौन-कौन महिलाएं इस किस्त का फायदा उठा सकेंगी। जो महिलाएं पहले से इस योजना का लाभ उठा रही हैं और जिन्हें पिछली 17 किस्तें मिल चुकी हैं, वही महिलाएं इस 18वीं किस्त का फायदा भी उठाएंगी। अगर आपको पिछली किस्तें मिल चुकी हैं, तो आपका नाम इस लिस्ट में बना रहेगा और आप अगली किस्त पाने की हकदार हैं।

डीबीटी और आधार लिंक होना जरूरी

अगर आपका बैंक खाता डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के तहत सक्रिय है और आधार से लिंक है, तो आपको इस योजना का फायदा मिलेगा। अगर आपने अब तक अपना आधार लिंक नहीं किया है, तो जल्दी से इसे करवा लीजिए, ताकि आपकी राशि समय पर आपके खाते में पहुंच सके।

लखपति दीदी योजना भी है आपके लिए

साथ ही, मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के साथ-साथ महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘लखपति दीदी योजना’ भी शुरू की है। इस योजना का मकसद है कि महिलाएं हर महीने ₹10,000 तक की कमाई कर सकें और अपने परिवार को बेहतर जीवन दे सकें। तो अगर आप लाडली बहना योजना का लाभ ले रही हैं, तो आपको लखपति दीदी योजना में भी शामिल किया जा सकता है।

तो बहनो, अब देर किस बात की! 5 नवंबर की तारीख पर नजर रखें और अपनी बैंक डिटेल्स को चेक करती रहें। उम्मीद है कि इस बार भी आपको ₹1250 की राशि आपके खाते में समय पर मिलेगी। सरकार ने तो यह योजना आपके लिए ही चलाई है, ताकि आप आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें। जैसे ही कोई नई जानकारी मिलेगी, हम आपको जरूर बताएंगे।

यह भी पढ़े:- Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना में महिलाओं को मिला दशहरे का बड़ा तोहफा