ब्रेकिंग
हरदा के युवक की लाश खंडवा जिले में रेलवे ट्रैक पर मिली, गुरु पूर्णिमा पर धुनि वाले दादा जी के दर्शन ... भारी बारिश से मप्र मे धंसा रेल्वे ट्रेक, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र भारी बारिश का कहर आवागमन हुआ बाधित सिवनी मालवा: 11:15 तक मोरघाट माध्यमिक शाला में कोई शिक्षक नही आया विद्यार्थी दीवार कूद कर अंदर खड़े,... Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया

Aaurveda : काला नमक शक्कर और नींबू मिलाकर पानी पीने के अनेक फायदे, गर्मियों में मिलती है, ताजगी पढ़िए विस्तार से

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 आयुर्वेद : अभी भीषण गर्मियों का दौर चल रहा हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कमी होना, उल्टी दस्त जी घबराना, बीपी लो होना चक्कर आना जैसी अनेक शिकायतें होती हैं। ऐसे में अधिकतर लोग घबरा जाते हैं।

शरीर में होती है पानी की कमी –

गर्मियों के समय हम घर से बाहर निकलते है। ऐसे में लू के थपेड़े और सूरज की सीधी किरणों से हमारे शरीर की स्किन झुलसने लगती है। शरीर का पानी भी सूखने लगता है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं। इसके अलावा सिर पर ज्यादा धूप होने से जी घबराना और चक्कर आने की शिकायत आती है। मस्तिष्क की नसों पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है।

 दिल से जुड़ी बीमारियों फायदेमंद – 

काला नमक और नींबू एंटी.ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है। पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से आपके शरीर में खून का थक्का बनने से रोकने में फायदा मिलता है। इसका सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

पेट की समस्या होती दूर –

पानी में नींबू नमक और शक्कर मिलाकर पीने शरीर को ठंडक मिलती हैं। शरीर में पानी की कमी दूर होती हैं शरीर का तापमान को स्थिरता मिलती है। शरीर मे कमर की बाजू की चर्बी भी कम करता हैै। नींबू मंे विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं। इससे स्किन की समस्या नही होती है। काला नमक में बहुत से मिनरल्स और कैल्सियम होता हैं जो हड्डियों को मजबूत करता है। पाचन तंत्र को मजबूत करता और बदहजमी को दूर करता है। शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रहता है |

वजन कम करना है तो नींबू पानी बहुत ही फायदेमंद है –

- Install Android App -

नींबू के रस से शरीर की स्किन में चमक आती है।नींबू रस मे कैल्सियम विटामिन सी और कालानमक के खनिज लवण मिलने से यह वजन को कम करता है। इन दोनो के मिलने के बाद पानी बहुत ही असरकारक बन जाता हैं ह्दय की बिमारियों को भी दूर करता है। महिला पुरुष का वजन तेजी से कम करता हैं इसके लिए एक गिलास रोज सेवन करें सुबह एक्सरसाइज करने के बाद आज कल युवाओ मंे बाहर का भोजन करने के कारण कम उम्र में पेट बाहर दिखने लगता है। आफिस में लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने वाली महिलाओं का वजन भी बहुत बड़ जाता हैं उनके लिए यह नींबू पानी जूस बहुत ही फायदेमंद है। बहुत तेजी से वजन कम करता हैं।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद –

पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से आपके शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है और अपच और एसिडिटी की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। पेट में गैस बनने पर इसका सेवन करने से आपको तुरंत आराम मिलता है।

  Note : (किसी भी बीमारी में पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।)

Don`t copy text!