ब्रेकिंग
Harda Big News: धारदार हथियार से घर में घुसकर युवक से मारपीट, दराते, चाकू से किया हमला ! विडियो आया ... Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा Indore News: वरिष्ठजनों का उत्साहवर्द्धन करने हेतु विशेष कैरम प्रतियोगिता का आयोजन रहटगांव : सांप के काटने से जिस महिला की हुई थी मृत्यु उस जहरीले सांप को सर्प मित्र ने ढूंढ निकाला, त...

Ayushman PVC Card Online Order 2024: ऐसे करे प्लास्टिक वाला आयुष्मान कार्ड ऑर्डर, देखे पूरी जानकारी

अगर आप भी अपना PVC Ayushman Card प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। इससे आप यह जान सकेंगे कि आप ऑनलाइन Ayushman PVC Card कैसे आर्डर कर सकते हैं और अपना कार्ड घर पर प्राप्त कर सकते हैं। आगे आपको ऑनलाइन पीवीसी आयुष्मान कार्ड ऑर्डर करने की प्रक्रिया एवं पीवीसी आयुष्मान कार्ड के लाभ के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को 2024 में Ayushman PVC Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में विस्तार से बताएंगे। हम आपको पीवीसी कार्ड के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। इन सभी जानकारियों को जानने के लिए, आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सरकारी योजना है जो सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है। इस योजना के तहत, भारत के अधिकांश गरीब और वंचित वर्गों के लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीबी को कम करना है और सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को उचित चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाना है।

ऐसे करे पीवीसी आयुष्मान कार्ड ऑर्डर

Aayushman PVC card हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको अपने नजदीकी सीएससी संचालक आयुष्मान ऑपरेटर के पास जाना होगा। वहां जाकर आप नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके PVC Card का ऑर्डर कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

CSC (Common Service Center) के माध्यम से पीवीसी आयुष्मान कार्ड को ऑर्डर करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

- Install Android App -

1. सबसे पहले, अपने नजदीकी किसी भी सीएससी केंद्र पर जाएं।
2. वहां, CSC संचालक से बात करें और उन्हें आपके लिए पीवीसी आयुष्मान कार्ड को ऑर्डर करने की कहे।
3. सीएससी संचालक को पीवीसी आयुष्मान कार्ड ऑर्डर हेतु आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन और अन्य आवश्यक जानकारी उपलब्ध करानी होगी।
4. आपकी सभी जानकारी को भरने के बाद, आपको किसी भी अतिरिक्त दस्तावेज़ की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आधार कार्ड की कॉपी और पासपोर्ट साइज़ फोटो।
5. आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सटीकता की जांच के बाद, आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
6. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपका पीवीसी आयुष्मान कार्ड आपके आधार में दर्ज पते पर भेज दिया जाएगा।

यह प्रक्रिया आसान है और सीएससी के माध्यम से आप अपना पीवीसी आयुष्मान कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। लेकिन सीएससी केंद्र पर आपको अपने पासपोर्ट साइज़ फोटो और आधार कार्ड की कॉपी साथ ले जाना होगा।

Don`t copy text!