ब्रेकिंग
Harda News: विस्फोट दुर्घटना में प्रभावित परिवारों की महिलाओं को दिया सिलाई प्रशिक्षण Harda News: राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतगणना संबंधी व्यवस्था की जानकारी दी Harda News: ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करें, कलेक्टर श्री सिं... Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने मनमानी फीस लेने वाले 9 स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख रु. का अर्थदंड, 2 स... Harda News: जलस्रोतों के संरक्षण हेतु 5 से 15 जून तक आयोजित होगा विशेष अभियान ‘नमामि गंगे’ अभियान की... BIG News : दिल्ली मे पारा पहुंचा 52.9 अब क्या होगा....? जानिए कितना है नुकसानदायक Harda Mp Big News: रेत माफिया के कब्जे से 390 डम्पर अवैध मुरूम जप्त की गई, कलेक्टर श्री सिंह ने की अ... Accident News : जम्मू हादसा यात्रियों से भरी यूपी की बस खाई में गिरी 21 की मौत बचाव कार्य जारी है Bhopal News : खेत में बने डेम में युवक के डूबने से हुई मौत Bhopal News : मप्र वन विभाग ने किया नीति में बदलाव निवेशकर्ताओं को मिलेगा लाभ

CM Mohan Yadav: 10 मार्च को सिंगल क्लिक से करेंगे संबल योजना अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 10 मार्च को ग्वालियर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल 2.0) योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण करेंगे। सहायता राशि सिंगल क्लिक से हितग्राहियों को अंतरित की जाएगी। कार्यक्रम में म.प्र. भवन संनिर्माण कर्मकार मण्डल, संबल योजना और म.प्र. श्रम कल्याण मण्डल की योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये जायेंगे। हितलाभ वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया जाएगा।

जिले में यह कार्यक्रम प्रत्येक जनपद पंचायत आयोजित किया जाएगा, जिसमें नगर पालिका व नगर परिषद के पंजीकृत श्रमिकों एवं लाभार्थियों की उपस्थिति भी जनपद पंचायत में सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने जिले की जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व नगर पालिका परिषद के मुख्य नगगर पालिका अधिकारियों को कार्यक्रम के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

उल्लेखनीय है कि संबल योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत दुघर्टना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये एवं सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये प्रदान किये जाते हैं। इसी प्रकार स्थायी अपंगता पर 2 लाख रूपये, आंशिक स्थायी अपंगता पर 1 लाख रूपये तथा अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं।

संबल योजना में महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिये जाते हैं, साथ ही श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध कराई जाती है। म.प्र. भवन संनिर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के व्यक्तियों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जा चुका है। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के लिये मंडल के माध्यम से 19 योजनाएं संचालित हैं। इनमें से अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों की मृत्यु होने पर तथा स्थायी एवं आंशिक अपंगता पर सहायता प्रदान की जाती है।

- Install Android App -

Don`t copy text!