ब्रेकिंग
खंडवा: खानापूर्ति कब तक चलेगी शिक्षा विभाग: गणेश भावसार गोवंश का पूजन कर के गौवंश रक्षा का संकल्प लिया Aaj ka rashifal: आज दिनांक 15/07/2024 का राशिफल,जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ कार्यक्रम संपन्न, हरदा विधायक दोगने पूर्व मंत्री प... हरदा: बलाही समाज की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 18 कन्याओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरण की गई, श्री गणेश भावसार पालक महासंघ मध्यप्रदेश (रजि.) के खंडवा जिला अध्यक्ष नियुक्त हंडिया : आधा घंटा हुई झमाझम बारिश,मौसम हुआ सुहाना, Harda:एक पौधा मां के नाम" अभियान के तहत सर्किट हाउस परिसर में हुआ पौधारोपण, कलेक्टर श्री सिंह और अन्... Harda Big news: सोने चांदी के आभूषण चोरी करने वाले 03 आरोपी गिरफ्तार, 1 लाख 65 हजार के सोने चांदी के... सरकार की शिक्षा विभाग में लचर व्यवस्था आई सामने,जिला अधिकारी का पुतला दहन करेंगे अभाविप , दिया पुलिस...

Driving license renewal: ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू के लिए नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, यहां देखें आनलाइन तरीका

ड्राइविंग लाइसेंस हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। वर्तमान समय में वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है, ऐसे में हर वाहन चालक के पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। यह न केवल आपको सड़क पर वाहन चलाने का अधिकार देता है। बल्कि यह आपके लिए एक जरूरी दस्तावेज के रूप में कार्य भी करता है। इसके बिना आपको न केवल यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हुए जुर्माना देना पड़ेगा, बल्कि यह आपकी सुरक्षा के लिए भी खतरा हो सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस आरटीओ के द्वारा बनाया जाता है, जिसे एक समय तक बेध माना जाता है। उसके बाद हमें अपनी ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना होता है। अधिकांश लोगों को रिन्यू कराने के लिए आरटीओ ऑफिस जाना पड़ता है, पर आज इस आर्टिकल में आपको घर बैठे आसान प्रक्रिया के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है, तो आप को पता होगा कि ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि सीमित समय के लिए प्रदान की जाती है और इसे समय-समय पर रिन्यू कराना होता है। अब तक इस कार्य को करने के लिए हमें आरटीओ ऑफिस जाना पड़ता था। जिसमें कई बार हमें बहुत अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इस प्रक्रिया में बड़ा बदलाव कर दिया गया है।

घर बैठ कर सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू –

अब आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को घर बैठे बड़ी ही आसान प्रक्रिया के माध्यम से रिन्यू कर सकते हैं। आज हम आपको ऑनलाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करने के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करने से न केवल आपके समय की बचत होगी, बल्कि इससे व्यक्तिगत सुविधा भी बढ़ती है। खासकर वे लोग जो नौकरीपेशा है या फिर अन्य कारण से अपने घर से दूर नहीं जा सकते हैं, उनके लिए ऑनलाइन सुविधा बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगी।

ऐसे करें घर बैठे लाइसेंस रिन्यू –

अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को घर बैठे रिन्यू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बताई जा रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे रिन्यूअल फॉर्म को भरना होगा।
3. इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल में लगने वाले जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
4. आखिर मैं आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू में लगने वाले शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।
5. आखिर मैं आप सबमिट बटन पर क्लिक करके ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।
6. प्रिंट बटन पर क्लिक करके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!