ब्रेकिंग
Aaj ka rashifl: आज दिनांक 20/05/2024 को जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Harda: कलेक्टर श्री सिंह ने जिला जेल का किया आकस्मिक निरीक्षण , अव्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी व्यक्त क... Harda sirali BIG news: कुख्यात ईनामी बदमाश इमरान उर्फ मौलाना को सिराली पुलिस ने किया गिरफ्तार! 5 वर्... देवास: किसान के खेत में बंधी गोवंश की हत्या, बोरी में भरकर ले जा रहे थे आरोपी, एक पकड़ाया अन्य भाग ग... Sirali news: कलेक्टर श्री सिंह ने तहसील कार्यालय सिराली का औचक निरीक्षण किया Harda: कलेक्टर श्री सिंह ने नहरों से सिंचाई कार्य का निरीक्षण किया, सिंचाई में बाधक बनने वाले हेडअप ... कन्नौद: नदी में डूबने से 17 वर्षीय युवक की मौत, मृतक कन्नौद के वार्ड क्रमांक 4 का निवासी नर्मदा नदी: रील के चक्कर में जान गवाई! नर्मदा नदी के पुल से कूदे दो युवक हुई मौत, इधर नर्मदा पुरम मे... गैस सिलेंडर सब्सिडी हुई जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम लखपति दीदी योजना: केंद्र सरकार 3 करोड़ महिलाओं को बनाएगी लखपति, शुरू हुई योजना

सैनिक स्कूल भर्ती 2024 : युवाओं के लिए सैनिक स्कूल में निकली बंपर भर्ती, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया और जरूरी जानकारी

बेरोजगार एवं नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि रेवाड़ी सैनिक स्कूल में रिक्त पड़े विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा रही है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन फार्म जमा कर एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको सैनिक स्कूल भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत लगने वाले जरूरी दस्तावेज एवं आवेदन की जानकारी प्रदान की जाएगी।

सैनिक स्कूल भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत निकले गए विभिन्न पदों पर ऑफलाइन आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक अभ्यर्थी डाक के माध्यम से आवेदन फार्म भेज सकते हैं। सैनिक स्कूल भर्ती में युवाओं को नौकरी एक साल के लिए अनुबंध के आधार पर दी जाएगी। भर्ती से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि आवेदन भेजने की प्रक्रिया, आयु सीमा, आवेदन शुल्क एवं शैक्षणिक योग्यता और अंतिम तिथि की जानकारी आगे आर्टिकल में प्रदान की जा रही है।

सैनिक स्कूल भर्ती 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां –

सैनिक स्कूल विभाग द्वारा निकाले गए रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया हेतु 23 मार्च 2024 से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी 12 अप्रैल 2024 तक अपने आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता –

सैनिक स्कूल भारती के लिए टीजीटी और आर्ट मास्टर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया निकली गई है। टीजीटी के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इच्छुक अभ्यर्थी स्नातक पास होना चाहिए। आवेदक को इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान में से किसी दो विषय में स्नातक पास होना अनिवार्य है, वहीं अगर हम बात करें आर्ट मास्टर की भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत शैक्षणिक योग्यता की तो ड्राइंग और पेंटिंग फाइन आर्ट में 12वीं पास और पेंटिंग फाइन आर्ट में 4 साल का डिप्लोमा या ड्राइंग और पेंटिंग आर्ट के साथ ग्रेजुएशन और 2 साल का डिप्लोमा होना अनिवार्य है।

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आयु सीमा –

देश भर के इच्छुक अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई है, वहीं अगर हम बात करें अधिकतम आयु सीमा की तो सैनिक स्कूल भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तय कि गई है।

- Install Android App -

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क –

सैनिक स्कूल भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत विभिन्न पदों पर आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थी को ₹500 का शुल्क भुगतान करना होगा। वहीं अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।

______________

यह भी पढ़े –

 

Don`t copy text!